‘2 दिन में झुग्गियां खाली कर दो नहीं तो…’; नूंह में तनाव के बीच गुरुग्राम की मुस्लिम बस्ती में नफरती पोस्टर

नूंह
हरियाणा के नूंह में फैली हिंसा की आंच का असर गुरुग्राम में अब भी दिख रहा है। शनिवार रात को सेक्टर-69 में झुग्गियों में बने एक खोखे के बाहर कुछ असामाजिक तत्वों ने चेतावनी भरे पोस्टर लगा दिए। इसमें मुस्लिम प्रवासी कामगारों को दो दिन के भीतर झुग्गियों को खाली कर भाग जाने की धमकी दी गई है। पुलिस का कहना है कि जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं, हिंदू संगठनों का कहना है कि उनका इससे कोई लेना-देना नहीं है। मुस्लिम प्रवासी कामगारों को घर छोड़ने की धमकी देने वाले और उनकी झोपड़ियों में आग लगाने की चेतावनी वाले पोस्टरों ने गुरुग्राम के कुछ सेक्टरों में दहशत पैदा कर दी है। हाथ से लिखे यह पोस्टर प्रवासी मुस्लिम श्रमिकों की झुग्गियों के बाहर चिपकाए गए हैं। ऐसे ही एक पोस्टर में लिखा था, ”दो दिन के अंदर झुग्गियां खाली कर दो नहीं तो हम उनमें आग लगा देंगे और तुम्हारी मौत के लिए तुम खुद जिम्मेदार होंगे।”

झुग्गियों की सुरक्षा के लिए वहां पुलिस बल तैनात
मामले की जानकारी मिलते ही बादशापुर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और लोगों का आश्वासन दिया कि वह बिल्कुल सुरक्षित हैं। पुलिस ने झुग्गियों की सुरक्षा के लिए वहां पुलिस बल तैनात कर दिया है। जानकारी के अनुसार, सेक्टर-69 में ट्यूलिप व्हाइट के सामने बनी 250 झुग्गियों के बाहर अलग-अलग जगहों पर दो पोस्टर लगाए गए। इसमें लिखा है, ”28 अगस्त तक इन झुग्गियों को खाली कर चलें जाओ। अगर कोई इन झुग्गियों को खाली नहीं करेगा तो वह अपनी मौत का जिम्मेदार स्वयं होगा। अगर यह झुग्गियां खाली नहीं हुईं तो झुग्गियों को आग के हवाले कर दिया जाएगा। दो दिनों में झुग्गियों को खाली कर लोग यहां से भाग जाएं।”

दूसरे पोस्टर में आपत्तिजनक शब्दों का भी इस्तेमाल किया गया है। पोस्टर में नीचे विहिप और बजरंग दल के नाम का इस्तेमाल किया गया है। पोस्टर लगने के बाद यहां के लोग सकते में आ गए हैं और उनके अंदर भय का माहौल बन गया है। मामले में बादशाहपुर थाना प्रभारी सतीश देशवाल का कहना है कि धमकी भरे पोस्टर लगाने वाले असामाजिक तत्वों की पहचान की जा रही है। इन पोस्टरों ने प्रवासी श्रमिकों के बीच भारी डर पैदा कर दिया है। बता दें कि, 31 जुलाई को नूंह में हिंदू संगठनों की यात्रा के जुलूस के दौरान झड़पें हुईं, जिसमें छह लोग मारे गए और करीब 88 घायल हो गए थे।

विहिप ने बताया छवि खराब करने की साजिश
सहायक पुलिस आयुक्त (अपराध) वरुण सिंगला ने कहा कि मुस्लिम प्रवासियों की अधिक आबादी वाले सभी क्षेत्रों में पुलिस टीमें तैनात की गई हैं। उन्होंने कहा कि हम व्यक्ति की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं और शांति भंग करने और फर्जी संदेश फैलाने के लिए शरारती तत्व के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। हालांकि, वीएचपी सदस्यों ने कहा कि उन्होंने ये पोस्टर नहीं चिपकाए हैं। विहिप सदस्य कुलभूषण भारद्वाज ने कहा कि कोई जानबूझकर हमारी छवि खराब करने की कोशिश कर रहा है।

युवक से नाम पूछकर मारपीट
वहीं, गुरुग्राम के सेक्टर-14 थाना क्षेत्र में एक युवक से सामुदाय विशेष के युवक से उसका नाम पूछकर मारपीट कर उसके सिर पर बीयर की बोतल फोड़ने का मामला सामने आया है। उसके सिर में गंभीर चोट आई और उसे दिल्ली के सहारा अस्पताल में भर्ती करवाया गया। वहीं, सेक्टर-14 थाना पुलिस ने मामला दर्ज किया है। पुलिस शिकायत में मूलरूप से यूपी के मेरठ निवासी मोनिस ने बताया कि गत 20 अगस्त की शाम चार बजे वह वर्कशाप के पीछे लघुशंका करने गया था। जहां दो युवकों ने उनका नाम पूछा उसने अपना बताया तो उन्होंने कहा कि वह सामुदाय विशेष से। इसके बाद उससे मारपीट कर दी।