कागज कारखाने में गैस रिसाव, 7 मजदूर बीमार,3 गम्भीर

कारखाना प्रबंधन पर जानकारी छिपाने का आरोप, हो सकती हैं कार्यवाही
रायगढ।
छत्तीसगढ़ रायगढ़ जिले के तेतला गांव स्थित पेपर मिल में गैस के रिसाव होने से सात मजदूर बुरी तरह बीमार हुए हैं । मजदूरों को रायगढ़ के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां तीन की हालत बिगडऩे पर उन्हें रायपुर रेफेर कर दिया गया है।
बताया जाता है कि तेतला स्थित पेपर मिल में क्लोरीन की टंकी की सफाई की जा रही थी वहीं से उसका रिसाव शुरू हुआ। जिसमें काम कर रहे मजदूरों का दम घुटने लगा। इसके बाद उन्हें रायगढ़ लाया गया।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार घटना बुधवार देर शाम की बताई जा रही है इस मामले में प्रशासन भी कारखाना संचालक के विरुद्ध कार्रवाई करने की बात कह रहे हैं क्योंकि यह घटना बुधवार देर शाम की है और प्रशासन को इसकी सूचना मजदूरों के अस्पताल पहुंचने के बाद आज सुबह मिले जिसके कारण संचालक पर प्रशासन कड़ी कार्रवाई कर सकता है इधर घटना के सूचना के बाद प्रशासन की टीम गंभीर रूप से प्रभावित हुए तीन मजदूरों को रायपुर ले जा रही है।
होगी कड़ी कार्यवाही:-
हादसे के बारे में रायगढ़ पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने बताया कि लाख डाउन में राहत देने के बाद जिले में स्थित कई फैक्ट्री बिना प्रशासन के अनुमति एवं सुरक्षा नियमों का अवहेलना कर कार्य शुरू कर रहे हैं कागज कारखाने में हुई घटना प्रबंधन की लापरवाही का नतीजा है और इसकी सूचना भी हमें उनके द्वारा नहीं मिली इस पर प्रबंधन के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।
विशाखपट्नम में हुआ बड़ा हादसा:- आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में बुधवार गुरुवार दरमियानी रात जहरीली गैस के रिसाव के कारण सैकड़ों की संख्या में लोग अस्पताल दाखिल हुए हैं इस घटना में 8 लोगों की भी मौत होने की खबर प्रकाश में आई है ऐसे में देश ही नहीं छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में स्थापित कल कारखाने सुरक्षा नियमों का पालन कर अपनी उत्पादन शुरुआत करें इस पर प्रशासन नजर जमा कर बैठा है 22 मार्च के बाद कोरोना महामारी को लेकर अधिकांश कल कारखाने बंद है लाकडाउन 3 में सरकार ने उन्हें थोड़ा राहत दिया है कल कारखाने शुरू करने के पश्चात वहां विद्यमान कुछ अनावश्यक प्रकार के तत्वों में जहरीली गैसों का रिसाव होना शुरू हो जाता है इसका कारण काफी महीनों से कारखाने बंद होने का कारण बताया जाता है ऐसे में प्रबंधन सुरक्षा नियमों का पूरा पालन करें यह प्रशासन की अनुशंसा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *