सरकार को तीसरे हफ्ते कोरोना का वापसी चक्र शुरू होने की उम्मीद

डरा रही है करोना की तेज रफ्तार
ग्रीन और ऑरेंज जोन के फिर से रेड जोन में बदलने से बढ़ी चिंता
संक्रमितों की संख्या घटने के साथ ही 50 फीसदी से ज्यादा हो जाएगा स्वस्थ होने का दर
नई दिल्ली।
बीते तीन दिनों में कोरोना की तेज रफ्तार से सरकार चिंतित है। खास कर इन तीन दिनों में जिस प्रकार एक दर्जन से अधिक ग्रीन और ऑरेंज जोन फिर से रेड जोन में बदला है, उससे सरकार की चिंता बढ़ गई है। हालांकि सरकार को उम्मीद है कि इस महीने के तीसरे हफ्ते में कोरोना की रफ्तार कम होगी और इसका उल्टा चक्र चलना शुरू हो जाएगा।
दरअसल अप्रैल मध्य के बाद कोरोना से संक्रमण होने की रफ्तार में आई उल्लेखनीय कमी से सरकार उत्साहित थी। तब सरकार का आकलन था कि कोरोना की जांच की संख्या बढऩे के साथ ही इससे संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़ेगी। तब सरकार को उम्मीद थी कि मई महीने के दूसरे हफ्ते से कोरोना का उल्टा चक्र शुरू होगा। हालांकि इस अनुमान के उलट बीते तीन-चार दिनोंं से कोरोना की रफ्तार कम होने के बदले अपने उच्चतम स्तर पर है। अब सरकार का अनुमान है कि कोरोना संक्रमण का उल्टा चक्र इस महीने के तीसरे सप्ताह के मध्य से शुरू होगा।
ग्रीन जोन पर हमले से बढ़ी चिंता
कोरोना से निपटने की रणनीति से जुड़े एक वरिष्ठï अधिकारी के मुताबिक मुख्य चिंता दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण की तेज रफ्तार है। दूसरी चिंता बीते तीन से चार दिनों में करीब एक दर्जन ग्रीन और ऑरेंज जोन का फिर से रेड जोन में बदल जाना है। मध्य प्रदेश के नीमच और झाबुला जिले सहित एक दर्जन जिले ग्रीन और ऑरेंज जोन से बाहर आ कर फिर से रेड जोन में शामिल हो गए। केंद्र इस बात का अध्ययन करा रहा है कि आखिर इसका कारण क्या है और किस स्तर की चूक के कारण ऐसा हुआ।
डरा रहा मुंबई, दिल्ली और अहमदाबाद
सरकार खास तौर पर मुंबई, दिल्ली और अहमदाबाद की स्थिति से चिंतित है। इन तीनों महानगरों में कोरोना से संक्रमित होने वालों की संख्या में बीते तीन-चार दिनों में एकाएक बहुत तेजी आई है। दिल्ली में प्रतिदिन पिछले दिन की तुलना में दोगुने मरीज सामने आ रहे हैं। यहां कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 5500 से अधिक हो गई है। मुंबई में यह आंकड़ा करीब 11000 हो गया है। जबकि गुजरात के करीब 6600 मामलों में ज्यादातर मरीज अहमदाबाद के हैं। ये तीन महानगर ही कोरोना से सर्वाधिक त्रस्त हैं और यही महानगर देश के आर्थिक विकास की धुरी हैं।
इस महीने के मध्य के बाद घूमेगा पहिया
हालांकि सरकार के रणनीतिकारों का मानना है कि देश में कोरोना फिलहाल अपने तीव्रतम स्तर पर है। अगले कुछ दिनों तक इसका व्यापक कहर सामने आ सकता है। मगर इसी महीने के मध्य के बाद से कोरोना का पहिया घूमेगा। तीसरे हफ्ते से एक ओर कोरोना से संक्रमित होने वालों की संख्या घटेगी तो दूसरी ओर स्वस्थ होने की दर भी 50 फीसदी संख्या को पार कर जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *