उत्तराखंड में बारिश और भू धंसाव से मुसीबत बरकरार, 25 अगस्त तक के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट

-राज्य में 04 बॉर्डर सहित 187 अन्य सड़कें अवरुद्ध

देहरादून
 बारिश, भूस्खलन और नदियों के बढ़ते जलस्तर के साथ भू-धंसाव की घटनाओं से मुसीबत बढ़ती जा रही है। पर्वतीय जनपदों में पहाड़ चटकने से लगातार अवरुद्ध हो रहे मार्गों पर आवागमन खतरों से भरा हुआ है।

राज्य में 04 बॉर्डर सहित कुल 187 सड़कें अवरुद्ध हैं। प्रदेश में आगामी 25 अगस्त तक के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट को देखते हुए शासन की ओर से सभी जिलाधिकारियों और आपदा विभाग को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

रात्रि में मूसलाधार बारिश रुक-रुक होती रही। सुबह से देहरादून सहित अन्य स्थानों पर झमाझम बारिश की बौछारें पड़ीं। पिछले दो दिनों से दून के आसपास के इलाकों में चिलचिलाती धूप से मौसम में उमसभरी गर्मी से लोग परेशान दिखे। रविवार और सोमवार की बारिश से उमसभरी गर्मी से तो राहत मिली, लेकिन दून की सड़कें और चौक चौराहे जलमग्न हो गए। आज दोपहर तक सूर्यदेव बादलों की ओट में छिपे हुए हैं। राज्य में अगले कुछ दिनों तक कहीं-कहीं भारी बारिश के आसार हैं। हरिद्वार गंगा का जलस्तर 291.90 पर है जो खतरे के निशान से नीचे है। टिहरी बांध का जलस्तर 819. 60 मीटर पर है।

देहरादून जिले की जौनसार बाबर के कालसी तहसील के क्षेत्र के कई गांव आपदा की दृष्टि से बेहद संवेदनशील बने हुए हैं। कालसी तहसील के बमटाड़ खत के खमरौली गांव में भारी बारिश के बाद भूधंसाव बढ़ा है। घरों के साथ ही प्राथमिक विद्यालय और पंचायत घर के भवन भी इसकी जद में आ गए हैं। 50 परिवारों वाले इस गांव में अब यह दरारें चौड़ी हो रही हैं। इसके कारण 25 घर खतरे की जद में आ गए हैं। देहरादून के विकास नगर में पिछले दिनों मदसू मजरा जाखन में भूस्खलन से कुल 28 परिवार प्रभावित हुए हैं। इन गांवों में आगे भी खतरा बना हुआ है। यहां से सभी परिवारों को शिफ्ट किया गया है।

सचिव, आपदा प्रबंधन डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा ने देहरादून जिले के जाखन, खमरौली को लेकर जिलाधिकारी से प्रारंभिक रिपोर्ट मांगी गई है। वहां भू-धंसाव के कारणों की जांच के लिए विशेषज्ञों की टीम भेजने के साथ ही अन्य कदम उठाए जा रहे हैं।

प्रदेश में आगामी 24 अगस्त के लिए 06 जिले लिए ऑरेंज अलर्ट 25 अगस्त के लिए प्रदेश के सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी है। आज (सोमवार) से लेकर 23,24 अगस्त के लिए जिले के देहरादून,पौड़ी गढ़वाल, टिहरी गढ़वाल, चंपावत,नैनीताल, बागेश्वर में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ भारी से बहुत भारी बारिश की तीव्र बौछारें पड़ने को लेकर ऑरेंज जबकि अन्य जिलों में येलो अलर्ट की चेतावनी है। 22 अगस्त को देहरादून,पौड़ी गढ़वाल, टिहरी गढ़वाल, नैनीताल, बागेश्वर में आरेंज और अन्य जनपदों के लिए येलो जारी किया गया है।

प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से सीमांत जिले पिथौरागढ़ में 04 बॉर्डर मार्ग,12 राज्य मार्ग सहित लगभग 187 अन्य सड़कें अवरुद्ध हैं। इन बंद मार्गों को खोलने का कार्य जारी है।

प्रदेश में 15 जून से अब तक 78 लोगों की जान गंवानी पड़ी है जबकि 47 घायल और 18 लापता हैं। राज्य में सड़क दुर्घटना में कुल 60 लोगों की मौत हुई है जबकि 185 घायल लोग और 03 लापता हैं।

उत्तरकाशी जिले के तहसील-भटवाड़ी के अंतर्गत गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थान गंगनानी के पास गंगोत्री धाम से वापस आ रहे गुजरात के यात्रियों की बस सं. (यूके-07 पीए- 8585) रविवार को दोपहर बाद अनियंत्रित होकर खाई में गिरने से 07 यात्रियों की मौत हुई थी। इसमें 14 लोग गंभीर और 14 सामान्य रूप से घायल हैं, जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है।