प्रदेश अब पासपोर्ट की तर्ज पर तत्काल मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस

भोपाल

मध्यप्रदेश का परिवहन विभाग नागरिक सेवाओं को और ज्यादा सुलभ, सरल बनाने के लिए एक नया प्रयोग करने जा रहा है। प्रदेश में अब पासपोर्ट की तर्ज पर तत्काल सेवा में ड्राइविंग लाइसेंस भी मुहैया कराया जाएगा। यही नहीं फेसलेस सेवाओं के तहत अब सात दिन तक के परमिट भी परिवहन विभाग जारी करेगा।

पासपोर्ट विभाग अचानक विदेश यात्रा पर जाने वालों को तत्काल सेवा के तहत तीन दिन के भीतर पासपोर्ट उपलब्ध कराता है। अब मध्यप्रदेश का परिवहन महकमा भी यह प्रयोग ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने के लिए शुरु करने वाला है। इस योजना के तहत तत्काल सेवा में ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए ज्यादा फीस देना होगा।

इसमें आवेदक को उसके तत्काल सेवा में ड्राइविंग लाइसेंस लेने के आवेदन पर तत्काल स्लाट जारी कर टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इसके आधार पर तत्काल ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर दिए जाएंगे। लर्निग लाइसेंस तो अभी भी आॅनलाईन जारी किए जाते है। अब परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस भी तत्काल सेवा के तहत केवल तीन दिन में सारे टेस्ट लेकर जारी किए जाएंगे।

अब प्रदेश में बदलेगा परिवहन कार्यालयों का चेहरा
अभी परिवहन विभाग के जो कार्यालय है उनमें आमूल चूल परिवर्तन किया जा रहा है। आने वाले समय में ये सर्विस सेंटर की तरह नजर आएंगे। यहां विभिन्न सेवाओं के लिए आने वाले लोगों को ऐसा अहसास होगा कि वे किसी निजी सर्विस सेंटर पर सेवाएं लेने आए है। इसमें सभी जरुरी सेवाओं के प्रदाय का समय भी कम किया जाएगा और उनके लिए भरे जाने वाले फार्मो और प्रक्रिया का भी सरलीकरण किया जाएगा। अधिकतर सेवाएं लोगों को आॅनलाईन ही मिल जाएंगी।

पासपोर्ट की तर्ज पर परिवहन विभाग तत्काल ड्राइविंग लाइसेंस देने की सुविधा जल्द ही शुरु करने जा रहा है। अभी विभागीय स्तर पर इसके मॉडल पर तैयारी चल रही है। इससे आमजन को ड्राइविंग लाइसेंस सहित कई तरह की सेवाएं तत्काल मिल सकेंगी।
सुखवीर सिंह, प्रमुख सचिव परिवहन