Noida में मेट्रो यात्रियों की खुल्ले पैसों की समस्या खत्म, अब UPI से खरीदें टिकट

Noida

 नोएडा मेट्रो ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खबर है. जिन यात्रियों के पास टिकट खरीदने के लिए खुले पैसे नहीं हैं, वे अब इस रेल नेटवर्क के सभी स्टेशनों पर यूपीआई का इस्तेमाल इस परेशानी से बच सकेंगे. नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनएमआरसी) के प्रबंध निदेशक लोकेश एम. ने  एक्वा लाइन के सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन पर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) भुगतान सुविधा का उद्घाटन किया. एनएमआरसी के प्रवक्ता निशा वधावन ने कहा, ‘‘नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो कॉरिडोर के सभी स्टेशनों पर काउंटर से टिकट खरीदने के लिए यूपीआई सुविधा अब काम कर रही है.

काउंटर पर टिकट खरीदने के लिए नकद, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के साथ-साथ सभी स्टेशनों पर ग्राहक सेवा केंद्र पर एनएमआरसी स्मार्ट कार्ड का उपयोग हमेशा की तरह जारी रहेगा.’’ सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन, जिसमें छह टिकट काउंटर और एक ग्राहक सेवा केंद्र है, में दो स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीनें (टीवीएम) भी हैं, जिनमें यूपीआई सुविधा है. 5,503 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 29.7 किलोमीटर लंबी एक्वा लाइन जुड़वां शहर नोएडा और ग्रेटर नोएडा को जोड़ती है. इस लाइन पर 21 स्टेशन पड़ते हैं.

रेलवे विभाग यहां कर भी कर रहा बड़ा बदलाव

उत्तर प्रदेश के रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर है. अब लखनऊ स्टेशन पर आने वाली और यहां से गुजरने वाली ट्रेनों को आउटर पर नहीं रुकना पड़ेगा. खासकर चारबाग रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को इस परेशानी से निजाद मिल जाएगी. रेलवे आउटर पर गाड़ियों को खड़ी करने की व्यवस्था को बदलने जा रहा है. भारतीय रेलवे चारबाग रेलवे स्टेशन पर सिग्नल व्यवस्था बदलेगा. इस स्टेशन पर सिग्नल व्यवस्था 40 साल पुरानी है. इस वजह से इस सिग्नल की तारें जर्जर हैं. इन तारों को चूहे भी खराब कर देते हैं. इसलिए इस परेशानी को देखते हुए रेलवे विभाग इन्हें बदलेगा. इस सिग्नल के तारों की लंबाई सवा दो सौ किमी के करीब होगी. इस व्यवस्था के लिए विभाग ने रूट रिले इंटरलॉकिंग की नई बिल्डिंग भी तैयार कर ली है. यहां पैनल और उसमें लगने वाले उपकरणों को जल्द शिफ्ट कर दिया जाएगा.