पूरे उत्साह से की गोवर्धन पूजा-मनाया गौठान दिवस

गौ माता को खिचड़ी खिलाकर की पूजा
कलेक्टर ने जमीन पर बैठकर ग्रामवासियों के साथ खाई खिचड़ी
गौठान दिवस पर 7 गौठानों का भूमि पूजन
नारायणपुर।
राज्य सरकार की महत्वकांक्षी सुराजी गांव योजना के अंतर्गत निर्मित गौठानों में गोवर्धन पूजा के दिन गौठान दिवस मनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ में परंपरागत रूप से मनाए जाने वाले त्यौहार ’गोवर्धन पूजा’ को गौठान दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की थी। घोषणा के अनुरूप नक्सल प्रभावित ज़िला नारायणपुर के विभिन्न गोठानों में आज गोवर्धन पूजा के दिन ग्रामीण अंचलों में गौ-माता की पूजा कर गौवंश को खिचड़ी खिलाई जाने की परंपरा को पूरे उत्साह के साथ मनाया जा रहा है । गोवर्धन पूजा-गौठान दिवस का मुख्य कार्यक्रम ज़िले की ग्राम पंचायत भरंडा में आयोजित हुआ। कार्यक्रम परम्परागत पूजा अर्जना के साथ शुरू हुआ। गौ माता को स्वसहायता समूह द्वारा निर्मित खिचड़ी खिलाकर पूजा अर्चना किया गया।
कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने गोवर्धन पूजा के अवसर पर आयोजित गौठान दिवस पर कहा कि छत्तीसगढ़ में दीपावली पश्चात गोवर्धन पूजा की मान्यता तथा परंपरा है। उन्होने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए राज्य शासन की सुराजी गांव योजना के अंतर्गत नरवा, गरूवा, घुरूवा एवं बाड़ी कार्यक्रम के तहत जिले में गौठानों का निर्माण किया गया है। उन्होने कहा कि जिले में निर्मित गौठानों में पशुधन के लिए शेड, कोटना, चारे, पानी, फेंसिंग, पशुओं का टीकाकरण, नस्ल सुधार सहित अन्य व्यवस्था की गई है। उन्होने कहा कि गौठान से मिलने वाले गोबर से खाद, कम्पोस्ट खाद सहित अन्य उपयोगी वस्तुएं बनाई जा रही है। कलेक्टर सहित जिला प्रषासन के अधिकारी कार्यक्रम के बाद जमीन पर बैठकर गांव के बच्चों एवं ग्रामवासियों के साथ खिचड़ी खाई।
सुराजी गांव योजना के अंतर्गत आज भरंडा में भरंडा सहित 7 गौठानों ग्राम माहका, भुरवाल, तोयनार, सोनपुर, कोंगरा एवं छिनारी का भुमिपूजन किया गया। कार्यक्रम में जिला पंचायत, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रेम कुमार पटेल, एस डी एम श्री दिनेश कुमार नाग, संगठन पदााधिकारी श्री रजनू नेताम, विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी सहित जनप्रतिनिधि तथा ग्रामवासी उपस्थित रहे।
प्रदेश सरकार गौ-वंश के संरक्षण के लिए गौठान योजना संचालित कर रही है। जिले में इस बार की गोवर्धन पूजा खास रही। हमर गांव-हमर गौठान के थीम पर आज जिला नारायणपुर के सभी ग्राम पंचायतों में गौठान दिवस का आयोजन किया गया। छत्तीसगढ़ राज्य बनने के 19 साल के बाद पूरे राज्य में पहली बार गोवर्धन पूजा को इस वर्ष गौठान दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *