ज्ञान ही ताकत है,अपने आप पर विश्वास करो : सोनू शर्मा

रायपुर

मोटिवेशनल स्पीकर्स सोनू शर्मा जिसके यू ट्यूब और सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म पर चाहने वालों की संख्या करोड़ों में है, छत्तीसगढ़ स्टील री रोलर्स एसोसिएशन के आमंत्रण पर रायपुर पहुंचे थे। उन्होने बिजनेस व लाइफ में कैसे आगे बढ़ें,कई सारे सूत्र के माध्यम से बताया कि ज्ञान ही ताकत है हम ऐसा मानते आये है परंतु यह अर्धसत्य है – ज्ञान का उपयोग आपकी असली ताकत है,सिर्फ़ ज्ञान अर्जित कर लेना आपकी ताकत नहीं है। आपको ज्ञान है की सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है परंतु वो किसी काम का नहीं जब तक आप उस ज्ञान को ले कर उसे छोड़ते नहीं।

कोई भी आपके जीवन को तब तक नहीं बदल सकता जब तक आप खुद इसे बदलने का फैसला नहीं करते हैं। आप जिस क्षेत्र में भी काम करते हैं उसे सर्वश्रेष्ठ बनाने का प्रयास करें। आप कितना भी तजुर्बा रखते हों पर यह कभी पूरा नहीं होता है। सुपर एक्सेल पावर आपके पास है। जितना 100 से 1000 करोड़ करना मुश्किल होता है उतना 100 करोड़ करना नहीं। जीवन में सीखने व सफलता के लिए असफल व्यक्ति को भी समझना व जानना जरूरी है। कठिन चीज को आसान कर समझना सबसे मुश्किल होता है। गुगल जो कर रहा है वो हमारा ही एजुकेशन है।

ये तय है कि हर 5000 किमी के बाद कार में भी आयल बदलना पड़ता है,फिर बिजनेस में या लाइफ की सोंच में बदलाव क्यों नहीं, यह भी आवश्यक है। जो चेंज इंडस्ट्रीज में फील्ड में हो रहे हैं उस बदलाव की जानकारी रखते रहिए। यूजलेस ही आपके पास रहेगा यदि आप चेंज नहीं करते हैं। क्या होने वाला है इसकी तैयारी करते रहिए। बात जितनी जल्दी समझ आ जाएगा उतना ही अच्छा है. विनर के लिए सोंच जरूरी है।

विलीव इन योर सेल्फ..अपने आप पर विश्वास करो. क्या विश्वास के साथ किसी प्रोजेक्ट्स या किसी यात्रा की शुरूआत कर रहे हैं,ये पहले ही दिन तय हो जाना चाहिए। सवाल ये है कि आप करना क्या चाहते हैं। जो आपकी खोपड़ी में है वही आपका शरीर करता है। हमेशा पाजिटिव सोंच रखें,निगेटिव सोंच गारेंटेड नहीं है। किसी भी चीज का टेंशन नहीं लेने का,क्योंकि इतना जान लें कि 800 करोड़ की आबादी हम या तुम नहीं होंगे तो क्या फर्क पड़ जायेगा। इसलिए बगैर टेंशन के लाइफ को बेस्ट बनाइए।

सोनू शर्मा ने मिशन गोल्स को लेकर बताया कि जिन लोगों के पास गोल्स नहीं होते उनकी जिंदगी भी गोल-गोल होती है। प्राब्लम क्या है यहीं नहीं पता और कहते हैं सब कुछ ठीक है फिर धंधा क्यों नहीं चल रहा? इंसान की सबसे बड़ी खासियत है वो बदल सकता है,इसलिए दृढ़ संकल्प,कड़ी मेहनत और खुद को बेहतर बना के अपने आप को बदलिए।   कार्यक्रम में मौजूद लोगों को उन्होने और भी कई सूत्र दिए।