अफगानिस्तान में एक हफ्ते में बाढ़ से 47 लोगों की मौत

काबुल
अफगानिस्तान में बरसात से नदी-नाले उफान पर हैं। कई जगह बाढ़ आ गई है। पिछले एक हफ्ते में बाढ़ से कम से कम 47 लोगों की मौत हो गई है। 74 अन्य लोग घायल हैं। पानी के सैलाब में 41 लोग बह गए।

उनका अब तक कुछ पता नहीं है। तालिबान के नेतृत्व वाले प्राकृतिक आपदा प्रबंधन राज्य मंत्रालय के प्रवक्ता शफीउल्लाह रहीमी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मैदान वर्दक, काबुल, कुनार, पाकिता, खोस्त, नूरिस्तान, नंगरहार, गजनी, पक्तिका और हेलमंद में हाल ही में आई बाढ़ के कारण यह जनहानि हुई है।

प्राकृतिक आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रांतीय निदेशक फैजुल्लाह जलाली स्टानिकजई के अनुसार, वारदाक प्रांत में सबसे अधिक 32 लोगों की मौत हुई है। 500 घर क्षतिग्रस्त हो गए। इसके अलावा 250 मवेशियों की भी मौत हो गई।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर एक और मुकदमा

वाशिंगटन
अमेरिकी के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर एक और मुकदमा दर्ज किया गया है। इसमें आरोप लगाया गया है कि ट्रंप ने गोपनीय दस्तावेजों की जांच में बाधा डालने के लिए फ्लोरिडा में मौजूद अपने आवास मार-ए-लागो में निगरानी के लिए लगाए गए सीसीटीवी के फुटेज को डिलीट करा दिया।

संघीय अभियोजक ने ट्रंप के खिलाफ यह मुकदमा कोर्ट में दाखिल करवाया गया है। उल्लेखनीय है कि ट्रंप के एक प्रतिनिधि ने दिसंबर 2021 में राष्ट्रीय अभिलेखागार को बताया था कि उनके आवास मार-ए-लागो में राष्ट्रपति से संबंधित कई रिकॉर्ड पाए गए।

प्रेसिडेंशियल रिकॉर्ड्स एक्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस के दस्तावेज अमेरिकी सरकार की संपत्ति होते हैं। इनको वहीं संरक्षित किया जाना होता है। खास बातय है कि जनवरी 2022 में राष्ट्रीय अभिलेखागार ने ट्रंप के फ्लोरिडा घर से गोपनीय दस्तावेजों के 15 डिब्बे बरामद किए थे। अगस्त 2022 में मार-ए-लागो में अमेरिकी जांच एजेंसी ने कुल 11,000 दस्तावेजों वाले 33 से अधिक बक्से और कंटेनरों को जब्त किया था। इनमें 100 वर्गीकृत दस्तावेज शामिल थे।

हिजाब नहीं पहनने पर धमकी मिलने के बाद ईरानी शतरंज खिलाड़ी ने ली स्पेन की नागरिकता

मैड्रिड,
 हिजाब नहीं पहनने पर धमकी मिलने के बाद ईरानी महिला शतरंज खिलाड़ी सारा खादेम के नाम से मशहूर सारा सादत खादेमलशरीह ने स्पेन की नागरिकता ले ली है। यह जानकारी स्पेन सरकार ने दी है।

ज्ञात रहे कि दिसंबर में सारा ने कजाकिस्तान में एक प्रतियोगिता में बिना हिजाब के भाग लेने पर ईरान सरकार ने विरोध किया था। उस दौरान विरोध से बचने के लिए सारा खादेम जनवरी में स्पेन चली गई थी।

हाल ही में सारा खादेम को स्पेनिश नागरिकता प्रदान की गई है। इस बात की जानकारी स्पेन सरकार ने को दी। कजाकिस्तान में आयोजित फिडे वर्ल्ड रैपिड और ब्लिट्ज शतरंज चैंपियनशिप में बिना हिजाब के बिना हिस्सा लिया, जो ईरान के सख्त इस्लामिक ड्रेस कोड के तहत अनिवार्य है।

सारा खादेम के ऐसा करने के कारण ईरान में उसके घर पर उसके खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट जारी किया गया था। ईरान में अनिवार्य हिजाब पहनने को लागू करने वाले कानून से अशांति के दौरान सितंबर के मध्य में 22 वर्षीय ईरानी-कुर्दिश महिला महसा अमिनी की नैतिकता पुलिस की हिरासत में मृत्यु हो गई।

26 वर्षीय सारा ने बताया कि उसे अपने देश के लिपिक नेतृत्व के खिलाफ विरोध आंदोलन के समर्थन में अपने कर्मों पर कोई पछतावा नहीं है। वहीं, स्पेन के आधिकारिक राजपत्र में कहा गया है कि कैबिनेट ने 25 जुलाई (मंगलवार) को खादेम को उसके मामले की विशेष परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए नागरिकता देने को मंजूरी दे दी।