BCCI ने की टीम इंडिया के घरेलू शेड्यूल की घोषणा, जानिए ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड से कब होगी भिड़ंत

नई दिल्ली
बीसीसीआई ने मंगलवार को टीम इंडिया के घरेलू सीजन 2023-24 के शेड्यूल की घोषणा कर दी। भारत की सीनियर मेन्स टीम घरेलू सीजन के दौरान कुल 16 इंटरनेशनल मैचों में मैदान पर उतरेगी। भारत को तीन देशों के खिलाफ चार सीरीज खेलनी हैं। भारत को 5 टेस्ट, तीन वनडे और 8 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेलेने हैं। यह कार्यक्रम अगले साल मार्च तक का है। इसमें वर्ल्ड वनडे कप 2023 शामिल नहीं है, जिसका आयोजन अक्टूबर-नवंबर में भारत में होना है।

भारत को वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया से तीन मैचों की वनडे सीरीज में टकराना है। यह सीरीज 22 सितंबर को मोहाली में शुरू होगी। दूसरा मैच 24 सितंबर को इंदौर में जबकि तीसरा वनडे 27 सितंबर को राजकोट में आयोजित होगा। दोनों टीम वर्ल्ड कप समाप्त होने के बाद पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलेंगी। पहला टी20 मुकाबला 23 नवंबर को विशाखापट्टनम में होगा। दूसरा मैच 26 नवंबर (तिरुवनंतपुरम), तीसरा मैच 28 नवंबर (गुवाहाटी), चौथा टी20 एक दिसंबर (नागपुर) और पांचवां मुकाबला 3 दिसंबर (हैदराबाद) को होगा।

भारत का ऑस्ट्रेलिया के बाद अफगानिस्तान से तीन मैचों की टी20 सीरीज में सामना होगा। भारत और अफगानिस्तान पहला मैच 11 जनवरी (मोहाली), दूसरा मैच 14 जनवरी (इंदौर) और तीसरा टी20 मुकाबला 17 जनवरी (बेंगलुरु) को खेला जाएगा। भारत और इंग्लैंड की पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में टक्कर होगी, जिसका आगाज 25 जनवरी से हैदराबाद में होगा। दूसरा टेस्ट 2 फरवरी (विशाखापट्टनम) और तीसरा मैच 15 फरवरी (राजकोट) से शुरू होगा। चौथा मैच 23 फरवरी (रांची) और पांचवां टेस्ट 7 मार्च से (धर्मशाला) से खेला जाएगा।