समान नागरिक संहिता पर देंगे मुसलमानों का साथ? जगन मोहन और चंद्रबाबू नायडू ने बताया

नई दिल्ली

वाईएसआर कांग्रेस पार्टी और तेलुगु देशम पार्टी ने बुधवार को मुसलमानों को कोई स्पष्ट आश्वासन नहीं दिया कि वे केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार द्वारा लाए जाने वाले समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) विधेयक का विरोध करेंगे। हालांकि, वाईएसआरसी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी और टीडीपी अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू दोनों ने ही कहा कि वे ऐसा कोई निर्णय नहीं लेंगे जिससे मुस्लिम अल्पसंख्यकों की भावनाओं को ठेस पहुंचे।

अपने कैंप कार्यालय में विभिन्न मुस्लिम समूहों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि उन्हें अनावश्यक रूप से चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं है। केंद्र सरकार ने अभी तक यूसीसी पर मसौदा विधेयक तैयार नहीं किया है।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार कमजोर वर्गों और अल्पसंख्यकों के हितों के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध है और वह ऐसा कोई निर्णय नहीं लेगी जिससे उनकी भावनाएं आहत हों। मुख्यमंत्री ने कहा, “मुझे बताएं कि अगर आप मेरी जगह होते तो क्या करते और क्या सुझाव देते।” साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि भारत अपनी विभिन्न परंपराओं और रीति-रिवाजों का पालन करने वाले विभिन्न धर्मों, जातियों और समूहों के साथ विविधता में एकता के लिए खड़ा है। जगन ने कहा कि विभिन्न व्यक्तिगत कानून बोर्ड अपने विश्वासों और धार्मिक प्रथाओं के आधार पर काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ”अगर इन प्रथाओं को सुव्यवस्थित किया जाना है तो यह पर्सनल लॉ बोर्डों के माध्यम से किया जाना चाहिए। क्योंकि उनके पास इन प्रथाओं के बारे में उचित विचार और समझ है। केवल वही गलत व्याख्या से बच सकते हैं। अगर इन्हें बदलना है तो सुप्रीम कोर्ट, लॉ कमीशन और केंद्र सरकार को मिलकर विभिन्न पर्सनल लॉ बोर्डों के साथ मुद्दों पर चर्चा करनी चाहिए और प्रस्तावित बदलावों पर काम करना चाहिए।”

गुंटूर के मंगलागिरी में टीडीपी कार्यालय में मुस्लिम समूहों के साथ आयोजित एक अलग बैठक में चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि उनकी पार्टी ऐसा कोई निर्णय नहीं लेगी जो मुसलमानों की भावनाओं के खिलाफ हो। उन्होंने कहा, ”हम यूसीसी पर मुस्लिम समूहों द्वारा दिए गए सुझावों पर एक व्यापक अध्ययन करेंगे और उनके साथ खड़े रहेंगे। टीडीपी हमेशा मुसलमानों की धार्मिक मान्यताओं को उचित सम्मान देगी और उनके विकास के लिए प्रयास करेगी।”

मुस्लिम समूहों के प्रतिनिधियों ने टीडीपी प्रमुख को बताया कि यूसीसी न केवल मुसलमानों बल्कि विभिन्न अन्य अल्पसंख्यक समूहों और आदिवासियों के हितों के खिलाफ है। नायडू ने कहा कि टीडीपी यूसीसी पर मुसलमानों की भावनाओं का सम्मान करेगी और उनकी इच्छाओं के खिलाफ नहीं जाएगी।