बाल रोग विभाग ने एड्वान्स लाइफ सपोर्ट प्रशिक्षक कोर्स का किया आयोजन

भोपाल

एम्स भोपाल के बाल रोग विभाग ने आज संस्थान में एड्वान्स लाइफ सपोर्ट (एएलएस) प्रशिक्षक कोर्स आयोजित किया । कार्यक्रम की शुरुआत कार्यक्रम के पाठ्य कोर्स समन्वयक डॉ. गिरीश भट्ट द्वारा पाठ्यक्रम के अवलोकन के साथ हुई और इस बात पर प्रकाश डाला गया कि कैसे भारतीय बाल चिकित्सा अकादमी (आईएपी) एएलएस समूह ने स्थानीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए अपना स्वयं का मॉड्यूल विकसित किया है । एम्स भोपाल के बाल रोग विभाग की प्रमुख प्रोफेसर शिखा मलिक ने प्रतिभागियों का स्वागत किया । उन्होंने स्नातकोत्तर और जिला अस्पतालों में डॉक्टरों के लिए इस तरह के प्रशिक्षण पर जोर दिया । उन्होंने एम्स भोपाल में बेसिक लाइफ सपोर्ट कोर्स को आरंभ करने और यह देखने के लिए कि एम्स भोपाल के स्वास्थ्य कर्मचारियों ने बीएलएस के कौशल हासिल कर लिए हैं, एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक प्रोफेसर डॉ. अजय सिंह को धन्यवाद दिया ।

आईएपी एएलएस समूह के राष्ट्रीय संयोजक डॉ. एके रावत और प्रोफेसर राजेश मलिक, डीन एकेडमिक एम्स, भोपाल ने बीमार बच्चों की देखभाल करने वाले सभी बाल रोग विशेषज्ञों के लिए ऐसे पाठ्यक्रमों के प्रसार पर बल दिया । इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (आईएपी) के सचिव डॉ. राजेश टिक्कस, भोपाल एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के अध्यक्ष डॉ. नरेश ग्रोवर और एमपी के कार्यकारी बोर्ड के सदस्य डॉ. अश्वनी सयाल उपस्थित थे । उन्होंने सुझाव दिया कि ये जीवन रक्षक कौशल राज्य में शिशु और बाल मृत्यु दर को कम करने में मदद कर सकते हैं । धन्यवाद ज्ञापन प्रोफेसर महेश माहेश्वरी ने किया । कार्यक्रम में डॉ. एके रावत, डॉ. अतुल जिंदल, डॉ. अनंत केतकर, डॉ. अंबर कुमार, डॉ. राजेश टिक्कस, डॉ. भारती, डॉ. महेश महेश्वरी, डॉ. श्वेता आनंद और डॉ. गिरीश भट्ट प्रमुख प्रशिक्षक थे ।

आज, देश के विभिन्न हिस्सों जैसे केरल, असम, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ से बाल रोग विशेषज्ञ के रूप में अभ्यास करने वाले 20 प्रशिक्षक संभावित उम्मी

दवारों ने पाठ्यक्रम में भाग लिया है । प्रशिक्षण के बाद वे अपने-अपने क्षेत्र में एएलएस के बारे में जानकारी का प्रसार करेंगे ।
इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (आईएपी) एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट (एएलएस) कोर्स आईएपी के तहत एक प्रतिष्ठित और अच्छी तरह से माना जाने वाला कार्यक्रम है । एएलएस कार्यक्रम आपातकालीन स्थिति में बीमार बच्चों के व्यवस्थित मूल्यांकन, पहचान और उपचार के माध्यम से बच्चे के अस्तित्व को बढ़ाने के उद्देश्य के साथ बाल रोगियों के लिए उन्नत पुनर्जीवन कौशल और विशिष्ट ज्ञान प्रदान करने पर केंद्रित है ।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) द्वारा विकसित, पीएएलएस पाठ्यक्रम बाल चिकित्सा आपात स्थितियों को प्रभावी ढंग से पहचानने और प्रबंधित करने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल पर केंद्रित है । इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य स्वास्थ्य पेशेवरों को नवीनतम, साक्ष्य-आधारित प्रथाओं से लैस करके गंभीर रूप से बीमार या घायल बच्चों की देखभाल की गुणवत्ता में सुधार करना है ।
इसे अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) द्वारा पेश किया गया था और पहला बाल चिकित्सा उन्नत जीवन प्रदाता पाठ्यक्रम 1995 में चंडीगढ़ में आयोजित किया गया था ।
प्रदाता पाठ्यक्रम में उत्तीर्ण होने के लिए उम्मीदवार को 84% अंक प्राप्त करने होते हैं । पाठ्यक्रम में टीम की गतिशीलता और मृत्यु से मुकाबला करने के साथ-साथ इंट्राओसियस लाइन्स, इंटुबैशन, डिफिब्रिलेशन, सीपीआर, ऑक्सीजन थेरेपी और उच्च प्रवाह नासा ऑक्सीजन जैसी विभिन्न प्रक्रियाओं के लिए व्याख्यान और कौशल स्टेशन शामिल हैं । आईएपी एएलएस समूह देश में प्रशिक्षक पूल को बढ़ाने के लिए प्रदाता और प्रशिक्षक पाठ्यक्रम आयोजित करता है ।