SECL का कारनामा , 24 घंटे में एक मिलियन टन किया उत्पादन

27मार्च को बनाया सर्वाधिक उत्पादन का रिकार्ड
कोरबा।
कोयला उत्पादन लक्ष्य का पीछा करते हुए एसईसीएल नित नए रिकार्ड कायम कर रहा है. कोरोना के खतरे के बीच 27 मार्च को एसईसीएल ने एक ऐसा ही अभूतपूर्व रिकार्ड बनाया है. एसईसीएल ने एक दिवस में एक मिलियन टन कोयला उत्पादन का अभूतपूर्व रिकार्ड कायम किया है. देश की कोई भी कोयला कंपनी अब तक ऐसा कीर्तिमान हासिल नहीं कर सकी है. नए कीर्तिमान से एसईसीएल में नई ऊर्जा का संचार हुआ है. एसईसीएल हमेशा से ही कोल इंडिया की सर्वाधिक कोयला उत्पादन करने वाली कंपनी रही है. कोल इंडिया के उत्पादन का लगभग एक चौथाई हिस्सा एसईसीएल द्वारा किया जाता है. ऐसे में एसईसीएल अपनी जिम्मेदारी भलीभांति निभाती हुई नजर आती है. कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए जहां पूरे भारत में लॉकडाउन किया गया है. कोयला उत्पादन आवश्यक सेवा होने के कारण जारी है. श्रमवीर कोयला उत्पादन में डटे हुए हैं. वह भी भलीभांति समझते हैं कि कोयला उत्पादन में कमी होने से बिजली उत्पादन में असर पड़ सकता है. देश हित को सर्वोपरी रखते हुए एसईसीएल के कामगार अपने कार्य को बखूबी निभा रहे हैं. सावधानी बरतते हुए काम पूरा किया जा रहा है. इसी कवायद में एसईसीएल के श्रमवीरों ने 27 मार्च को एक नया कीर्तिमान रच दिया. श्रमवीरों ने एक दिन में एक मिलियन टन कोयला उत्पादन के लक्ष्य को हासिल करने में कामयाबी पाई है. एसईसीएल के कीर्तिमान की प्रशंसा पूरा कोल जगत कर रहा है. केंद्रीय कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी ने भी एसईसीएल के कर्मचारियों व अफसरों की प्रशंसा की है. साथ ही एक दिवस में एक मिलियन टन कोयला उत्पादन के इस नए रिकार्ड पर एसईसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक एपी पंडा ने एसईसीएल के श्रमवीरों को बधाई देते हुए कहा कि एसईसीएल ने अपने प्रयत्नों से यह रिकार्ड हासिल किया है. हर घड़ी देश हित में एसईसीएल कार्यरत रहेगा.
गेवरा से तीन लाख 86 हजार टन उत्पादन
एक मिलियन टन उत्पादन का कीर्तिमान बनाने में एशिया के सबसे बड़े कोल परियोजना गेवरा ने महती भूमिका निभाई है. गेवरा ने तीन लाख 15 हजार टन कोयला का उत्पादन किया है. वहीं दूसरे स्थान पर जिले की कुसमुंडा परियोजना ने दो लाख 86 हजार टन कोयला उत्पादन किया है.
परियोजनाओं से उत्पादन का आंकडा
गेवरा 315.09कुसमुंडा 286.02दीपका 240.09कोरबा 8.8बैकुंठपुर 9.5भटगांव 7.5विश्रामपुर 2.53चिरमिरी 10.5हसदेव 6.5जेएनके 9.01जोहिला 4.03रायगढ़ 74.97सोहागपुर 27
नोट-उत्पादन हजार टन में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *