रेल यात्रियों की टिकटों का वापस मिलेगा पूरा पैसा

भारतीय रेलवे ने जारी किये आदेश
नई दिल्ली।
कोरोना वायरस के प्रभाव के कारण 21 मार्च से 14 अप्रैल की अवधि में बुक कराए गये टिकट रद्द माना जाएगा और रेलवे उन्हें टिकटों की पूरी राशि वापस करेगा। ।
रेल मंत्रालय के मुताबिक 14 अप्रैल तक सभी यात्री ट्रेनों और सभी यात्री टिकटों को रद्द करने के मद्देनजर भारतीय रेलवे द्वारा 21 मार्च से 14 अप्रैल तक यात्रा की अवधि के लिए सभी टिकटों के लिए पूर्ण रिफंड देने का निर्णय लिया गया है। रेलवे ने अनुदान की प्रक्रिया की जानकारी देते हुए कहा गया है कि काउंटर बुक पीआरएस टिकट के लिए 27 मार्च से पहले रद्द किए गए टिकटों की टिकट जमा रसीद यात्री को यात्रा विवरण के साथ किसी भी जोनल रेलवे के मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक (दावों) या मुख्य दावा अधिकारी के लिए एक फार्म भरकर दाखिल करना होगा। बैलेंस रिफंड राशि का लाभ उठाने के लिए 21 जून 2020 तक की अवधि। रेलवे एक उपयोगिता प्रदान करेगा जिसके माध्यम से यात्री ऐसी टिकटों को रद्द करने के दौरान कटौती की गई राशि की वापसी का लाभ उठा सकता है।ज बकि 27 मार्च के बाद रद्द किए गए टिकटों के लिए भी सभी निरस्तीकरण के संबंध में पूर्ण वापसी देय होगी। इसी प्रकार रेलवे के मुताबिक जो ई-टिकट 27 मार्च से पहले रद्द किए गए हैं उनके बैलेंस रिफंड राशि को उस यात्री के खाते में जमा किया जाएगा, जहां से टिकट बुक किया गया था। आईआरसीटीसी बैलेंस रिफंड राशि प्रदान करने के लिए एक उपयोगिता तैयार करेगा। जबकि 27 मार्च के बाद रद्द किए गए ई- टिकट के सभी निरस्तीकरणों के संबंध में पूर्ण वापसी देय होगी, जिसके लिए पहले ही प्रावधान किए जा चुके हैं।
आवश्यक सामानों की आपूर्ति जारी
भारतीय रेलवे पूरे देश में आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के अपने प्रयासों के साथ जारी है। कल 34000 से अधिक फ्रेट वैगन लोड किए गए थे, इनसे 23 हजार से अधिक वैगनों ने आवश्यक वस्तुओं का वहन किया। रेलवे ने अपनी माल सेवाओं के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए विभिन्न अच्छे शेडों, स्टेशनों और नियंत्रण कार्यालयों में तैनात भारतीय रेल कर्मचारी लगातार काम किया जा रहा है।आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले वैगनों की कुल संख्या लगभग 1.25 लाख तक पहुंच गई। आवश्यक वस्तुओं के लिए लोड किए गए कुल 23682 वैगनों में से 1576 वैगन, खाद्यान्न और 42 वैगन, 42 वैगन, चीनी के 42 वैगन, नमक के 20488 और कोयले के 1492 वैगन थे। भारतीय रेलवे ने कल 15 वैगन दूध भी उतारा है। रेलवे ने बताया कि एमएचए ने पूरे देश में विभिन्न स्थानों पर आसान लोडिंग और अनलोडिंग की सुविधा के लिए माल की आवाजाही पर प्रतिबंध हटा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *