उत्तराखंड में भी भारी बारिश के कारण लैंडस्लाइड, बद्रीनाथ हाईवे अवरूद्ध

नई दिल्ली

पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक में मॉनसून अपना असर दिखा रहा है. उत्तराखंड में बारी बारिश के कारण लैंडस्लाइड की घटनाएं सामने आ रही हैं. उत्तराखंड के लामबगड़ में जलस्तर बढ़ने और भूस्खलन के कारण सड़क पर मलबा आने के से बद्रीनाथ हाईवे बंद हो गया है.

ताजा जानकारी के मुताबिक, लामबगड़ में जलस्तर बढ़ने व सड़क पर मलबा आने के कारण बद्रीनाथ हाईवे अवरूद्ध हो गया है. मॉनसून कई जगहों पर आफत बनकर बरस रहा है. IMD के पूर्वानुमान के अनुसारआज, 2 जुलाई को भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश की आशंका व्यक्त की है. बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग छिनका के पास सड़क पर लगातार पत्थर और मलबा गिरने से रूट बार-बार बाधित हो रहा है.

मौसम विभाग ने देहरादून, नैनीताल, पिथौरागढ़, बागेश्वर, टिहरी, पौड़ी और चमोली में आज के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. राज्य के अन्य जिलों में भी बिजली चमकने और मध्यम बारिश होने के आसार हैं. वहीं, मौसम विभाग ने संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन की संभावना जताई है.

बता दें कि बीते दिन भी चमोली बद्रीनाथ हाईवे पर लामबगड़ मुख्य बाजार के पास बद्रीनाथ धाम की तरफ जा रहा वाहन दलदल में फंस गया था. गनीमत रही कि मौके पर पुलिस और स्थानीय लोगों ने वाहन में सवार सभी 8 तीर्थ यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला. जिन्हें देर रात को पुलिस के कैंप में रुकवाया. दरअसल, लामबगड़ मुख्य बाजार के पास लगातार हो रही बारिश से नाला नदी के रूप में बह रहा है, जिससे लगभग 20 मीटर सड़क बार-बार क्षतिग्रस्त हो रही है.

उत्तराखंड में इस समय जबरदस्त बरसात हो रही है. जिला प्रशासन और पुलिस की ओर से यात्रियों से सावधानी के साथ यात्रा करने की अपील की जा रही है. नैनीताल जिले के अलग-अलग हिस्सों में बारिश की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. जिले की कई सड़कों पर यातायात बाधित है. जिससे लोगों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.