इंग्लैंड के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट के 146 साल के इतिहास में ऐसा हुआ पहली बार

नई दिल्ली

एजबेस्टन टेस्ट में मिली 2 विकेट से हार के साथ इंग्लैंड के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। इंग्लिश टीम टेस्ट क्रिकेट के 146 साल के इतिहास में एक कैलेंडर ईयर में दो बार पारी घोषित करने के बाद हारने वाली पहली टीम बनी है। जी हां, इसी साल न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने जब पारी घोषित की थी तब उन्हें 1 रन से हार का सामना करना पड़ा था। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इससे पहले किसी और टीम के साथ ऐसा नहीं हुआ है। बता दें, एजबेस्टन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 281 रनों का लक्ष्य मिला था। उसमान ख्वाजा और कप्तान पैट कमिंस की जुझारू पारियों के दम पर टीम इंग्लैंड को 2 विकेट से धूल चटाने में कामयाब रही।
 
न्यूजीलैंड से मिली थी 1 रन से हार

सबसे पहले बात उस मैच की करते हैं जिसमें इंग्लैंड को न्यूजीलैंड के हाथों 1 रन से हार का सामना करना पड़ा था। फरवरी के महीने में वेलिंगटन में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी 435 रनों पर घोषित की थी। इंग्लिश टीम के इस स्कोर के सामने न्यूजीलैंड की पहली पारी 209 रनों पर सिमट गई थी। बेबाक कप्तान बेन स्टोक्स ने कीवी टीम को फॉलोऑन देकर वापस बल्लेबाजी के लिए बुलाया। मगर इस बार न्यूजीलैंड ने बोर्ड पर 483 रन लगाकर इंग्लैंड की हालत खस्ता कर दी थी। इंग्लैंड को जीत के लिए 258 रनों का लक्ष्य मिला था, मगर टीम 256 रनों पर ही ढेर हो गई थी। इस मैच में इंग्लैंड मात्र 1 रन से हारा था।
 
ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट से चटाई धूल

वहीं बात इस मैच की करें तो इंग्लैंड ने जो रूट के शतक के बाद अपनी पहली पारी 393 रनों पर घोषित कर दी थी। इस स्कोर के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने उस्मान ख्वाजा की सेंचुरी के दम पर अपनी पहली पारी में 386 रन बनाए। इंग्लैंड सिर्फ 7 रन की बढ़त लेने में कामयाब रहा। इसके बाद मेजबान टीम ने दूसरी पारी में 273 रन बनाकर कंगारुओं के सामने जीत के लिए 281 रनों का लक्ष्य रखा। आखिरी दिन कप्तान पैट कमिंस ने नाबाद 44 रनों की पारी खेल टीम को जीत दिलाई। ऑस्ट्रेलिया 5 मैच की इस सीरीज में अब 1-0 से आगे है।