अब प्रदेश के स्कूलों में होगी यातायात नियमों की पढ़ाई

 भोपाल

पुलिस प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान पुलिस मुख्यालय द्वारा मध्यप्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं पर प्रकाशित वार्षिक पुस्तिका ने दुघटनाओं में होने वाली मौतों को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग की चिंता बढ़ा दी है। अब जुलाई से स्कूलों में यातायात जागरुकता के लिए पढ़ाई की जाएगी।

आयुक्त लोक शिक्षण अनुभा श्रीवास्तव ने  सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी किए है। इसमें कहा गया है कि पुलिस प्रशिक्षण एवं शोध संस्थ्ज्ञान पुलिस मुख्यालय द्वारा प्रकाशित पुस्तिका में बताया गया है कि दुर्घटनाओं से होंने वाली मौतों के बारे में बताया गया है। यह चिंता का विषय है कि यातायात अनुशासन का पालन नहीं करने, सड़क दुर्घटना  व उनसे होंने वाली मौतों की संख्या वृद्धि में बड़ा कारण है। सड़क पर परिवहन के दौरान सड़क उपयोगकर्ताओं को जीवन रक्ष्ज्ञा और सबकी सुरक्षा बनाए रखने के लिए  यातायात शिक्षा, अभियांत्रिकी, यातायात प्रवर्तन, पीड़ित को चिकित्सा उपलब्ध कराने के स्वर्णिम सूत्र का उपयोग किया जानाा जरुरी है। 

संबल भरत के तहत यातायात नियम संबंधी विषय भी शामिल किए गए है। जिसमें जुलाई माह में अन्य विषयों के साथ यातायात एवं सड़क सुरक्षा को भी बाल सभा की थीम पर शमिल कर निबंध, प्रश्नोत्तरी, नाटक के माध्यम से विद्यार्थियों में सड़क सुरक्षा को लेकर जागरुक किया जाए।