बाघ मूवमेंट: द्रोणांचल कालोनी और मदरबुल फार्म में फिर बढ़ा, फैली दहशत

भोपाल

एक बार फिर राजधानी के दो एरिया में  बाघ मूवमेंट बढ़ा है उससे वहां पर दहाशत का आलम है। एयरपोर्ट रोड पर द्रोणाचंल कालोनी और मदरबुल फार्म में बाघ के दिखने के बाद वहां पर वन विभाग अलर्ट हो गया है। वहां पर गश्त तेज हो गयी है और उसके पगमार्क के आधार पर उसके रूट को सर्च किया जा रहा है। द्रोणाचंल कालोनी में बाघ को पिंजरे को पकड़ने के लिये पिंजरा लगाया गया है जबकि मदरबुल फार्म में पगमार्क सर्च कर वहां पर अब गश्त तेज कर दी गई है। समरधा रेंजर शिवपाल पिपरदे के अनुसार इन दोनों एरिया में बाघ और बाघिन के मूवमेंट की स्थिति नजर आ रही है। स्थानीय रहवासियों को भी सतर्क रहने को कहा गया है।

फेंसिंग के बाद भी नहीं रुक रहा बाघ मूवमेंट
राजधानी में जंगल से लगे एरिया में बाघ मूवमेंट को रोकने के लिये वन विभाग ने कई प्रयास किये हैं लेकिन उसके बाद भी वह रुक नहीं पाया है। इसके लिये केरवा और कलियासोत के जंगलों के एरिया में 12 फीट फेंसिंग भी की गयी है लेकिन वह भी कारगर साबित नहीं हो रही है। अब विभाग का पहला कदम इनको वापस जंगल की ओर मूव करना है। उसके बाद फेंसिंग की भी समीक्षा की जाएगी।

इस बार बाघिन अपने शावकों के साथ
 कलियासोत रोड पर स्थित मदरबुल फार्म के अंदर बाघ का मूवमेंट कई बार हो चुका है। यहां पर पिछले दिनों उसने एक गाय का शिकार भी किया था। वन विभाग की टीम को कल रात में इसकी सूचना मिली थी। वहां पर उसके मूवमेंट के बाद अलर्टजारी कर दिया गया है। इसके अलावा वन रक्षकों की गश्त यहां पर बढ़ा दी गई है। इस एरिया में अक्सर बाघ के आने के कारण दहशत रहती है। पगमार्क के सर्च के बाद एक्सपर्ट को यह अंदाजा है कि यहां पर बाघिन का मूवमेंट है जो अपने शावकों के साथ होगी।