छह दिन बाद फिर घटा पेट्रोल का दाम, डीजल में भी राहत

नईदिल्ली। पेट्रोल के दाम में छह दिन की स्थिरता के बाद मंगलवार को फिर गिरावट आई। वहीं, डीजल की कीमत भी एक दिन के विराम के बाद फिर घट गई है। तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में फिर दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में पांच पैसे जबकि मुंबई में चार पैसे प्रति लीटर की कटौती की है। वहीं, चारों महानगरों में डीजल फिर पांच पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते चीन में कच्चे तेल की खपत पर असर पडऩे से अंतर्राष्ट्रीय बाजार तेल के दाम पर फिर दबाव देखा जा रहा है। कच्चे तेल का दाम घटने से भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में आने वाले दिनों में उपभोक्तओं को और राहत मिल सकती है।
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में मंगलवार को डीजल की कीमत घटकर क्रमश: 64.65 रुपये, 66.97 रुपये, 67.75 रुपये और 68.27 रुपये प्रति लीटर हो गई। वहीं, पेट्रोल का दाम चारों महानगरों में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 71.89 रुपये, 74.53 रुपये, 77.56 रुपये और 74.68 रुपये प्रति लीटर हो गया है।
अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर अप्रैल डिलीवरी बेंट क्रूड के सौदे में पिछले सत्र के मुकाबले 1.18 फीसदी की गिरावट के साथ 56.99 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई का अप्रैल अनुबंध 0.78 फीसदी की गिरावट के साथ 51.91 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *