JAC Result 2023: 10वीं और 12वीं साइंस का रिजल्ट आज, 3 बजे से यहां देख सकेंगे स्टूडेंट; तैयारी पूरी

रांची
झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) मंगलवार को मैट्रिक और इंटर साइंस की परीक्षा का परिणाम जारी करेगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के सचिव के. रवि कुमार और जैक के अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार महतो रिजल्ट जारी करेंगे। मैट्रिक व इंटर की परीक्षाएं 14 मार्च से पांच अप्रैल तक हुईं थीं। मैट्रिक में 4,33,718 और इंटर साइंस में 74 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इंटर ऑर्ट्स व कॉमर्स का रिजल्ट महीने के अंत तक जारी होने की उम्मीद है।

स्कूलों में सम्मानित होंगे 10 टॉपर्स
मैट्रिक और इंटर के हर स्कूल में पहले 10 स्थान पर आने वाले परीक्षार्थी (टेन टॉपर्स) विद्यालय स्तर पर सम्मानित होंगे। वहीं, स्टेट टॉपर को राज्य स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए शिक्षा सचिव ने सभी जिलों को निर्देश जारी कर दिया है। इसमें रिजल्ट के बाद कार्यक्रम आयोजित करने की रूपरेखा तय की गई है। हर स्कूल पहले 10 सफल छात्र-छात्राओं को सम्मानित करेगा।

समारोह में आमंत्रित होंगे अभिभावक
समारोह में अभिभावकों को बुलाया जाएगा और उन्हें कुल परीक्षार्थियों की संख्या, कितने सफल हुए, कितने प्रथम, द्वितीय व तृतीय श्रेणी से पास किये, उसकी जानकारी दी जाएगी। इसकी जानकारी सभी स्कूल फ्लैक्स या बैनर के माध्यम से भी स्कूल में प्रकाशित कराएंगे। इसके अलावा स्कूलों में नामांकन के दौरान विद्यालय के प्रभारी यह सुनिश्चित करेंगे कि पोषण क्षेत्र से किसी भी छात्र-छात्रा का उच्चतर क्लास में नामांकन नहीं छूटा हो।