बेमौसम बारिश ने किया जनजीवन अस्त-व्यस्त

कोहरे से रेल-हवाई यातायात भी बाधित
रायपुर।
राज्य में इस समय हो रही बेमौसम बारिश से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो गया है। बेमौसम बारिश के चलते लोग सर्दी-खांसी और बुखार से भी पीडि़त हो रहे हैं। दूसरी ओर सुबह छाने वाली गहरी धुंध से रेल के साथ ही हवाई यातायात भी बुरी तरह से प्रभावित होने लगी है। इधर राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के कई इलाकों में शीतलहर की स्थिति बन गई है।
राज्य में इस समय हो रही बेमौसम बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आंध्रप्रदेश और ओडिशा के ऊपर बना चक्रवात अब महाराष्ट्र और बिहार के सिस्टम के नजदीक में आ गए हैं। छत्तीसगढ़ के चारों नजदीकी राज्यों के ऊपर बने इस सिस्टम के असर से ही प्रदेश में चौतरफा हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। इधर राजधानी में कल शाम से शुरू हुई बारिश का सिलसिला रात भर रूक-रूककर जारी रहा और दोपहर 12 बजे तक भी हल्की फुहारें पड़ती रहीं। इसके चलते आज भी मौसम पूरी तरह से सर्द हो गया है। इधर हवा की रफ्तार कुछ कम होने के कारण सर्द हवा का प्रकोप और ज्यादा बढ़ गया है। इसके चलते अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी एक बड़ा बदलाव दर्ज किया जा रहा है। इधर राज्य के उत्तरी इलाकों के साथ ही बिहार के ऊपर बना चक्रवाती घेरा अब दक्षिण की ओर आगे बढऩे लगा है। इससे दक्षिणी छत्तीसगढ़ में भी अच्छी बारिश होने की संभावना बन गई है। वहीं राज्य में फिलहाल मौसम का मिजाज इसी तरह बना रह सकता है। राज्य में वर्तमान में हो रही बारिश से रायपुर, महासमुंद, बेमेतरा, पाटन, डोंगरगढ़, अंबिकापुर, जांजगीर-चांपा, बिलासवपुर जैसे प्रमुख शहरों में शीतलहर के हालत बन गए हैं। कल अंबिकापुर शहर में सबसे अधिक ठंड महसूस की गई। पूरे राज्य में अंबिकापुर शहर सबसे ज्यादा ठंडा रहा।
इधर बदली-बारिश के बीच सुबह-सुबह छाने वाले घने कोहरे की वजह से रेल यातायात और हवाई यातायात भी बुरी तरह से बाधित हो गई है। दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत गुजरने वाली लंबी दूरी की यात्री ट्रेने घने कोहरे और कम दृश्यता के चलते घंटों विलंब से चल रही हैं। यही हाल हवाई यातायात का है, गहरे धुंध की वजह से कई फ्लाइटें समय पर एयरपोर्ट में लैण्ड नहीं कर पा रही है। यह परेशानी पिछले चार दिनों से बनी हुई है। हाल ही में दिल्ली, हैदराबाद की फ्लाइट को नागपुर डायवर्ट किया गया था, बाद में इन यात्रियों को दोपहर में रायपुर लाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *