राष्ट्रीय शिक्षा नीति एवं नई युवा नीति को लेकर जागरूकता कार्यक्रम करें : उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव

भोपाल। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 एवं युवा नीति के संबंध में विद्यार्थियों एवं युवाओं से संवाद एवं जागरूकता की दृष्टि से विभिन्न कार्यक्रम करना सुनिश्चित करें। डॉ. यादव बुधवार को मंत्रालय में सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति, कुलसचिव तथा जन-भागीदारी के अध्यक्षों से ऑनलाईन चर्चा कर रहे थे।
मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि आगामी माह में राज्य स्तरीय कार्यक्रम होगा, इसमें मुख्यमंत्री चौहान युवाओं से संवाद करेंगे। विभाग राष्ट्रीय शिक्षा नीति के संदर्भ में भारत की ज्ञान परंपरा की दृष्टि से गीता, रामायण और महाभारत के श्लोकों का सामूहिक वाचन जैसे कार्यक्रम वृहद स्तर पर करें। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय, जिला, संभाग एवं राज्य स्तर पर खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन करें। शासकीय महाविद्यालयों में पढ़ाई पूरी करके स्वयं का व्यवसाय करने वाले प्रतिभाशाली युवाओं के अनुभव साझा करने कार्यक्रम हों।
मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रदेश के सभी शासकीय महाविद्यालयों में नि:शुल्क शिक्षा के लिए शिक्षक एवं विद्यार्थियों से सुझाव आमंत्रित किये जायें। साथ ही शासकीय महाविद्यालयों में आयोजित परीक्षा केन्द्रों पर सहयोग के लिए बूथ स्थापित करें एवं परीक्षा के अंतिम दिन समस्त नव मतदाता पंजीयन शिविर लगवाना सुनिश्चित करें।
मंत्री डॉ. यादव ने जन-भागीदारी समिति के अध्यक्षों को आध्यात्मिक संगठनों के सहयोग से प्रतिभा सम्मान समारोह, स्वास्थ्य शिविर, नशामुक्ति शिविर, स्वच्छता अभियान तथा भक्ति संगीत जैसे कार्यक्रम करने की बात कही। अपर मुख्य सचिव के.सी. गुप्ता और आयुक्त कर्मवीर शर्मा उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *