विगत दो वर्षो में जल संसाधन विभाग में संविदा में पदस्थ किसी भी अधिकारी को हटाया व स्थानांतरण नहीं किया गया : चौबे

रायपुर। जल संसाधन विभाग में विगत दो वर्षो में संविदा में पदस्थ किसी भी अधिकारी को न तो हटाया गया है और न ही स्थानांतरण नहीं किया गया और अभी वर्तमान में 27 सेवानिवृत्त अधिकारियों को संविदा पर नियुक्ति दी गई है। उक्त जानकारी पूर्व मंत्री व विधायक बृजमोहन अग्रवाल द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में जल संसाधन व कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने दिए।
श्री अग्रवाल ने तारांकित प्रश्नकाल के दौरान पूछा कि जल संसाधन विभाग में वर्तमान में उपअभियंता, सहायक अभियंता, कार्यपालन अभियंता, अधीक्षण अभियंता एवं मुख्य अभियंता पद पर कितनी-कितनी संख्या में सेवा निवृत्त अधिकारियों को संविदा पर नियुक्ति दी गयी है, सेवा निवृत्त अधिकारियों को संविदा पर नियुक्ति देने का क्या नियम है? जवाब में कृषि मंत्री ने बताया कि जल संसाधन विभाग में वर्तमान में 01.03.2023 की स्थिति में 2 उप अभियंता, 16 सहायक अभियंता, 3 कार्यपालन अभियंता, 6 अधीक्षण अभियंता एवं 0 मुख्य अभियंता पद पर सेवानिवृत्त अधिकारियों को संविदा पर नियुक्ति दी गई है। छत्तीसगढ़ शासन, सामान्य प्रशासन विभाग के परिपत्र क्र. एफ-9/1/2012/1-3, दिनांक 17 जनवरी, 2013 के नियमों के अनुसार सेवानिवृत्त अधिकारियों को संविदा नियुक्ति दी जाती है।
अग्रवाल ने मंत्री से फिर पूछा कि विगत दो वर्ष के दौरान नियमित पद पर पदस्थ नियमित अधिकारियों को हटाकर / स्थानांतरण कर उनके स्थान पर कितने संविदा नियुक्ति प्राप्त अधिकारियों को पदस्थ किया गया है, क्या संविदा नियुक्त किसी अधिकारी को वित्तीय या प्रशासनिक अधिकार भी दिया गया था? यदि हाँ तो किस-किस को? मंत्री चौबे ने सदन को बताया कि विगत 2 वर्ष (2021 एवं 2022) में संसाधन विभाग में नियमित पद पर पदस्थ किसी भी नियमित अधिकारी को हटाकर/स्थानांतरण कर उसके स्थान पर संविदा नियुक्त अधिकारी को पदस्थ नहीं किया गया है। (ग) संविदा पर रामास्वामी नायडू, सेवानिवृत्त अधीक्षण अभियंता, अशोक कुमार तिवारी सेवानिवृत्त कार्यपालन अभियंता, आर. पी. शुक्ला सेवानिवृत्त कार्यपालन अभियंता, एल.एल. देवागंन, सेवानिवृत्त सहायक अभियंता को वित्तीय व प्रशासनिक अधिकार दिए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *