निःस्वार्थ और समर्पित भाव से समाज सेवा करना एक मिसाल होती है: राज्यपाल

रायपुर। राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने आज राजनांदगांव जिले में प्रसिद्ध समाज सेवी संस्था उदयाचल द्वारा आयोजित समारोह में छत्तीसगढ़ के पद्मअलंकृत विभूतियों का सम्मान किया। राज्यपाल सुश्री उइके ने उदयाचल की सराहना करते हुए कहा कि नि:स्वार्थ और समर्पित भाव से समाज सेवा करना एक मिसाल होती है। सुश्री उइके ने इस अवसर पर अपने उद्बोधन में कहा कि राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित विभूतियों का सम्मान करना गौरव की बात है। यह मेरा सौभाग्य है।
राज्यपाल ने कहा कि समाज सेवी संस्था उदयाचल द्वारा ऐसी विभूतियों का सम्मान कर और लोगों में जागरूकता लाने का कार्य किया है। संस्था के स्वर्ण जयंती मनाने पर अपनी शुभकामनाएं देती हूं। इसके लिए मैं समाज सेवी संस्था उदयाचल के प्रतिनिधियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करती हूं।
समारोह में कला, साहित्य, संस्कृति, खेल, पुरातत्व और समाज सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले पद्म सम्मान प्राप्त विभूतियों का सम्मान किया गया। समारोह में पद्मविभूषण श्रीमती तीजन बाई, पद्मश्री डॉ. एटी दाबके, पद्मश्री जॉन मार्टिन नेल्सन, पद्मश्री सुरेन्द्र दुबे, पद्मश्री डॉ. पुखराज बाफना, पद्मश्री शमशाद बेगम, पद्मश्री फुलबासन बाई यादव, पद्मश्री जीसीडी भारती, पद्मश्री अनुज शर्मा, पद्मश्री सबा अंजुम करीम, पद्मश्री ममता चंद्राकर, पद्मश्री डॉ. अरूण शर्मा, पद्मश्री अनूप रंजन पाण्डे तथा पद्मश्री मदन चौहान को सम्मानित किया गया।
उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि यह संस्था संस्कारधानी राजनांदगांव की है। अंधत्व निवारण के क्षेत्र में इस संस्था की एक अलग प्रतिष्ठा और पहचान है। 50 हजार से अधिक निरूशुल्क आपरेशन करना, 5 लाख से अधिक नेत्र परीक्षण करना इस संस्था की खासियत है।
राज्यपाल ने कहा कि उदयाचल संस्था लोगों को प्रेरणा देती है कि वे भी कुछ समय निकालकर समाज सेवाओं में लगाएं। हमें भी अपने व्यस्त दिनचर्चा में कुछ समय निकालकर दिन-दुखियों की सेवा में लगाना चाहिए।
राजनांदगांव लोकसभा के सांसद श्री संतोष पाण्डेय ने उदयाचल संस्था के प्रति शुभेच्छा प्रकट करते हुए कहा कि समाज सेवा के क्षेत्र में 50 साल पूर्ण करना गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि पद्म अलंकरण से सम्मानित विभूतियां छत्तीसगढ़ की हार की मोतियों के समान है। छत्तीसगढ़ की ये विभूतियां सुगंधित फूल के समान है। महापौर श्रीमती हेमा देशमुख ने कहा कि उदयाचल संस्था एक पवित्र स्थान बन गया है। संस्था निरंतर समाज सेवा के क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रही है। संस्था द्वारा पद्मश्री अलंकृत विभूतियों का सम्मान करना गर्व की बात है।
राज्यपाल सुश्री उइके ने उदयाचल द्वारा संचालित नेत्र अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने आज आंखों का आपरेशन कराई कुमारी बाई को शॉल, चादर और बर्तन भेंट की है। इस अवसर पर उदयाचल संस्था के अध्यक्ष श्री प्रकाश श्रीश्रीमाल, महिला अध्यक्ष श्रीमती मधु श्रीश्रीमाल, संस्था के अन्य सदस्य एवं पदाधिकारी, आयुक्त दुर्ग संभाग श्री दिलीप वासनिकर, पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग श्री विवेकानंद सिन्हा, पुलिस उप महानिरीक्षक श्री रतन लाल डांगी सहित वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *