तिवरैया गांव में खेत से निकले शिवलिंग का बढ़ रहा आकार, दर्शन को उमड़ी भीड़

रायपुर। जिले के धरसींवा ब्लॉक के तिवरैया गांव के एक खेत से निकली शिवलिंग के आकार के बढने को लेकर पूरे गांव में यह कौतुहल का विषय बना रहा और यह समाचार पूरे गांव में आग की तरह फैल गया तो खेल में शिवलिंग को देखने के लिए बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ पड़ी। जानकारी मिलने पर प्रशासन व पुरातत्व विभाग के अधिकारी वहां पहुंच गए।
बताया जाता है कि गांव के साहू परिवार के यहां लगभग एक माह पूर्व यह शिवलिंग खेत से निकली थी, लेकिन उसकी जानकारी शासकीय तौर पर किसी को नहीं दी गई थी। लेकिन गांव के लोगों को इस बात की पूरी जानकारी थी। यह मामला उस समय चर्चा में आ गया जब किसी ने आकर यह सूचना दी कि खेत से निकली शिवलिंग की ऊंचाई स्वमेव बढ़ रही है। बताया जाता है कि खेत से निकली थी उस समय उसकी ऊंचाई केवल डेढ़ इंच थी लेकिन बाद में यह डेढ़ फुट तक पहुंच गई और वर्तमान में शिविलंग की ऊंचाई का बढ?े का सिलसिला थमा नहीं है। ग्रामीणों ने बताया कि अब तक इसकी ऊंचाई दो फीट तक पहुंच चुकी है जो कि गांव में कौतुहल का विषय बना और शिवलिंग के दर्शन करने व देखने के लिए बढ़ी संख्या में ग्रामीण साहू के खेतों की ओर दौड़ लगाने लगे। ग्रामीणों का कहना है यह शिवलिंग प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। वहीं इसमें गणेश भगवान के सूंड़ की आकृति नजर आ रही है।
इस संदर्भ में पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय प्राचीन भारतीय संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग के विशेषज्ञ डा. नितेश मिश्रा ने कहा, शिवलिंग आकृति की शिला हमारे देश में आस्था का एक प्रतीक है। और हिंदू संस्कृति में इसका बड़ा ही महत्व है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो कुछ शिलाएं ऐसी होती हैं, जो नमी और पानी को अवशोषित करती हैं। इस वजह से ये बढ़ती जाती है।
धरसींवा थाना प्रभारी शिवेंद्र राजपूत ने कहा, इस संबंध में अभी तक कोई जानकारी नहीं थी। अब पता चल रहा है कि तिवरैया ग्राम पंचायत में हाईवे के किनारे खेत में शिवलिंग मिला है और लोग उसके दर्शन के लिए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *