भोपाल में डेंगू का डंक, मरीज लगातार सामने आ रहे, 300 के पार पहुंची मरीजों की संख्या, कोर्ट ने नगर निगम से मांगा जवाब

भोपाल
मध्य प्रदेश में बारिश के बाद मौसमी बीमारियों का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है. राजधानी भोपाल में डेंगू के मरीज लगातार सामने आ रहे हैं. कई इलाके डेंगू के हॉटस्पॉट बन गये हैं. डेंगू मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या से स्वास्थ्य विभाग चिंतित है. इस बार जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा पहली बार कोविड की तरह ही डेंगू के मरीजों की संख्या सार्वजनिक की जा रही है.

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार (27 सितंबर) तक शहर में 324 डेंगू के मरीज सामने आ चुके हैं. जबकि अब तक 2,17,184 लोगों की हुई जांच की गई है. डेंगू-मलेरिया के मरीजों की संख्या को देखते हुए मलेरिया डिपार्टमेंट के साथ-साथ नगर निगम प्रशासन को भी अलर्ट किया गया है. स्वास्थ्य विभाग की टीम को सर्वे के काम में लगाया गया है. इसके अवाला अस्पतालों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. मरीजों को मच्छरदानी में रखे जाने की हिदायत दी गयी है. डेंगू पॉजिटिव की पुष्टि होने के बाद कांटेक्ट ट्रेसिंग भी कराई जा रही है. जिला मलेरिया अधिकारी डॉक्टर अखिलेश दुबे के मुताबिक, मलेरिया और डेंगू की रोकथाम के लिए सभी प्रयास किये जा रहे हैं. शिकायत मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम को मौके पर भेजा जा रहा है.

हाई कोर्ट सख्त
मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की एक खंडपीठ ने गुरुवार को भोपाल और जबलपुर नगर निगमों को नोटिस जारी कर उनके संबंधित अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में डेंगू पर स्थिति रिपोर्ट मांगी है. यह एक जनहित याचिका यानि पीआईएल के जवाब में था, जिसमें राज्य सरकार और स्थानीय निकायों को एमपी में डेंगू के खतरे को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने के लिए अदालत के निर्देश की मांग की गई थी.

डेंगू के लक्षण
तेज बुखार
शरीर में दर्द
सिरदर्द
उल्टी
कमजोरी
सांस लेने में तकलीफ
लंबे समय तक गले में खराश रहना

डेंगू से बचने के लिए क्या करें?
मच्छरों को नियंत्रित करें.
स्वच्छता बनाए रखें.
पानी जमा न होने दें.
मच्छरदानी का उपयोग करें.
टीकाकरण कराएं.
उबला या फिल्टर वाला खूब सारा पानी पिएं
पौष्टिक आहार, विटामिन से भरपूर चीजें खाएं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *