सरकार शहरों जैसी सुविधाएँ गाँवों तक पहुँचा रही है – राज्य मंत्री कुशवाह

भोपाल। उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह ने कहा है कि केन्द्र और राज्य सरकार ने शहर जैसी बुनियादी सुविधाओं को गाँवों तक पहुँचाने का काम किया है। गाँवों में जल जीवन मिशन से हर घर में नल से पानी, उत्कृष्ट सड़कें, केन्द्रीय विद्यालय की तर्ज पर सीएम राइज स्कूल, हर गाँव के नज़दीक स्वास्थ्य केन्द्र और बिजली की निर्वाध आपूर्ति बनाये रखने का काम सरकार कर रही है। राज्य मंत्री कुशवाह रविवार को ग्वालियर के साडा क्षेत्र के ग्राम सौजना में एक करोड़ रूपये से अधिक लागत के विकास कार्यों के भूमि-पूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
राज्यमंत्री कुशवाह ने कहा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्वालियर साडा क्षेत्र की 18 ग्राम पंचायतों की पेयजल समस्या के स्थायी समाधान के लिए 60 करोड़ रूपए स्वीकृत किए हैं। जल्द ही यह जल परियोजना मूर्त रूप लेगी और निवासियों को फिल्टर किया हुआ पानी नल से उपलब्ध होगा।
राज्य मंत्री कुशवाह ने ग्राम सौजना में 71 लाख 16 हज़ार रुपए की लागत से बनने जा रहे उप स्वास्थ्य केन्द्र की आधारशिला रखी। साथ ही 16 लाख रुपए लागत के रपटा सह रिंगबंड का भूमि-पूजन किया। ग्राम झाले का पुरा में 5 लाख 70 हज़ार लागत से हुए विद्युतीकरण कार्य और ग्राम परपटे का पुरा में 7 लाख 66 हज़ार रूपए की लागत से बनाई गई सीसी रोड का लोकार्पण किया।
कार्यक्रम में स्थानीय जन-प्रतिनिधि, अधिकारी और बड़ी संख्या में सौजना सहित अन्य समीपवर्ती गाँवों के निवासी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *