वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए रूस की यात्रा नहीं करेंगे पीएम मोदी, पुतिन से नहीं होगी मुलाकात

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस वर्ष रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए रूस की यात्रा नहीं करेंगे। रूस-यूक्रेन युद्ध को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। बता दें कि रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर भारत ने दोनों देशों के बीच एक राजनायिक संतुलन बनाए रखने की मांग की है।
जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे पुतिन
जानकारी के लिए बता दें कि पीएम मोदी और पुतिन के बीच वार्षिक शिखर सम्मेलन एक रणनीतिक साझेदारी के लिए सर्वोच्च संवाद मंच है। वहीं सितंबर 2023 में दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भाग लेंगे। G20 (शेरपा) स्वेतलाना लुकाश में रूसी नेता के प्रतिनिधि ने रूसी समाचार एजेंसी TASS को इसकी जानकारी दी है।
जी-20 शिखर सम्मेलन
भारत अगले साल सितंबर 2023 में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन करेगी। मंत्रालय के मुताबिक, भारत अपनी अध्यक्षता में 9 और 10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। बता दें कि जी-20 प्रेसिडेंसी के रूप में भारत, बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और यूएई को अतिथि देशों के रूप में आमंत्रित कर सकता है।
जी-20 में शामिल हैं ये देश
जी-20 दुनिया की बीस प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर सरकारी संगठन है। इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *