माधव नेशनल पार्क के बाहर हाइवे पर घूमते हुए दिखे तेंदुए,एक दर्जन से अधिक गांवों में अलर्ट जारी

ग्वालियर। ग्वालियर जिले के करहिया इलाके में 12 से ज्यादा गांवों के आसपास तेंदुए की मूवमेंट नजर आ रही है। बीते एक महीने से गांवों के लोग जंगलों में तेंदुए के होने की जानकारियां प्रशासन को दे रहे थे, लेकिन अभी तक तेंदुए की मौजूदगी का पुख्ता सबूत सामने नहीं आया था। लेकिन बीते तीन दिनों में करहिया के गोलारघाटी इलाके में जाने वाले लोगों ने रात के वक्त तेंदुए देखे। राहगीरों ने वीडियो भी बनाए, इन वीडियो में दो तेंदुए जंगली इलाकों में मूवमेंट करते नजर आ रहे हैं। वीडियो सामने आने के बाद वन विभाग भी सतर्क हो गया है।
बता दें कि करहिया के इन ग्रामीण क्षेत्रों में वन विभाग ने मुनादी करा दी है। लोगों को जंगल में अकेले न जाने की बात कही है। साथ ही ग्रुप में जाने की सलाह दी है। शाम के बाद जंगली इलाकों में न जाने की सलाह दी। रात के वक्त जरूरत पड़ने पर चार्ज और मशाल लेकर ही जंगल में जाने की नसीहत दी है।
जिला वन अधिकारी का कहना है, ग्वालियर का करहिया इलाका शिवपुरी जिले के माधव नेशनल पार्क के नजदीक है, जिसके चलते नेशनल पार्क से तेंदुआ का मूवमेंट ग्वालियर के जंगली इलाकों में हो रहा है। सर्दी के मौसम में तेंदुए का मूवमेंट रिहायशी इलाकों के आसपास बढ़ जाता है। यही वजह है कि गांवों में मुनादी करवाकर लोगों को वन विभाग ने अलर्ट जारी किया है। साथ ही एक्सपर्ट की टीम को भी तैनात किया है, ताकि तेंदुए किसी तरह से रिहायशी इलाकों में लोगों को नुकसान न पहुंचाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *