ठंड ने दी दस्तक, दोपहर में चली ठंडी हवाएं

रायपुर। एक ओर जहां छत्तीसगढ़ में ठंड ने दस्तक दे दी है वहीं दूसरी ओर रविवार को राजधानी रायपुर में भी ठंडी हवाएं चलने लगी इस कारण संभावना जताई जा रही है एक – दो दिनों में अधिक ठंड महसूस किया जाएगा। रायपुर में कृषि विश्वविद्यालय के पास न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री, माना में 16.6 डिग्री और मौसम विज्ञान केंद्र लालपुर में 17.3 डिग्री सेल्सियस मापा गया। यह भी सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है।
वहीं दूसरी ओर पेण्ड्रा रोड में न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। सरगुजा और कबीरधाम में भी न्यूनतम तापमान 12 डिग्री के आसपास है। वहीं सुदूर दक्षिण के बस्तर संभाग के कुछ जिलों में उत्तर के कुछ जिलों से अधिक ठंड पड़ रही है। सामान्य तौर पर प्रदेश के सरगुजा-बिलासपुर संभाग के कई जिलों और दुर्ग के कबीरधाम जिले में अधिक ठंड पड़ती है। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को अंबिकापुर का न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। यह वहां के सामान्य न्यूनतम तापमान से एक डिग्री कम है। वहीं दुर्ग में यह तापमान 16.6 डिग्री, बिलासपुर में 15.4 डिग्री, राजनांदगांव में 16.1 और जगदलपुर में 15.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। एक दिन पहले कबीरधाम में प्रदेश का सबसे कम न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री दर्ज किया गया था। बस्तर के नारायणपुर में न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री था। वहीं अंबिकापुर का तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड हुआ था। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में उत्तर से शुष्क हवाओं का आगमन हो रहा है। इसके कारण प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।
मौसम विज्ञानी एच.पी. चंद्रा का कहना है कि अगले तीन-चार दिनों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है। आसमान साफ रहेगा और सुबह कोहरा नजर आएगा। तीन दिनों के बाद न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि भी होगी। मौसम में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *