भारत की पैसीफिक रिपोर्ट में देश के 23 एयरपोर्ट में इंदौर एयरपोर्ट नंबर वन पर

इंदौर। इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट ने एशिया पैसीफिक के 18 देशों के 98 एयरपोर्ट में 36वीं रैंकिंग हासिल की है, लेकिन भारत के 23 एयरपोर्ट में इंदौर एयरपोर्ट नंबर वन पर है। इंदौर ने देश के दूसरे एयरपोर्ट गोवा, चेन्न्ई, रायपुर, अमृतसर आदि को पछाड़ दिया है। इस साल की दूसरी तिमाही में इंदौर को 42वीं रैंकिंग मिली थी, लेकिन 11 बिंदुओं पर इंदौर एयरपोर्ट के नंबर कम भी हुए हैं। एयरपोर्ट डायरेक्टर ने कहा कि हम यात्री सुविधा के लिए लगातार काम कर रहे हैं। इंदौर एयरपोर्ट को और बेहतर बनाने के लिए प्रयास करेंगे।
रिपोर्ट के अनुसार, इंदौर एयरपोर्ट को जुलाई से सितंबर की तीसरी तिमाही में कुल 4.96 अंक मिले हैं। इससे पहले की दूसरी तिमाही में इंदौर को 4.93 अंक प्राप्त हुए थे और उसने 42वीं रैंकिंग हासिल की थी। इस बार इंदौर वाराणसी, गोवा, कोलकाता, चेन्न्ई, रायपुर, अमृतसर, पुणे आदि एयरपोर्ट से आगे है।
सालाना 18 लाख से ज्यादा यात्री संख्या पर सर्वे
जिस एयरपोर्ट से यात्रियों की संख्या सालाना 18 लाख से अधिक हो जाती है, वहां एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआइ) द्वारा एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी (एएसक्यू) सर्वे किया जाता है। इसे इंटरनेशनल रैंकिंग सर्वे भी कहा जाता है। एशिया पैसीफिक के 18 देशों के कुल 98 एयरपोर्ट पर यह सर्वे होता है। इसके अंतर्गत भारत में प्रमुख 23 एयरपोर्ट आते हैं। शेष 51 डोमेस्टिक एयरपोर्ट पर कस्टमर सेटिस्फेक्शन सर्वे होता है। कुछ साल पहले इंदौर घरेलू एयरपोर्ट की सूची में शीर्ष 10 में रहा था। एएसक्यू सर्वे की टीम कुछ माह के अंतराल में एयरपोर्ट पर आती रहती है। टीम दिन में कभी भी सर्वे कर जाती है। प्रबंधन केवल उनके प्रवेश की व्यवस्था करता है। टीम सुविधाओं और व्यवस्थाओं को लेकर सर्वे करती है। इसके बाद रिपोर्ट जारी की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *