लगातार बढ़ रहे Dengue के मामले, आज से चलेगा ये विशेष अभियान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। लखनऊ में गुरुवार से डेंगू के प्रसार को रोकने के लिए एक विशेष अभियान चलाया जाएगा। अधिकारियों की माने तो बुधवार को 42 नए मामले सामने आए। उत्तर प्रदेश में अब तक 9,000 से अधिक डेंगू के मामले सामने आए हैं, जिसमें राज्य की राजधानी में 1,500 शामिल हैं। अधिकारियों का दावा है कि बारिश के बाद, कई क्षेत्रों में जलभराव हो सकता है, इसलिए यदि किसी भूखंड में पानी जमा होता है, तो अधिकारियों को भूखंड मालिकों को नोटिस दिया जाएगा।
सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने के बाद कहा कि डेंगू नियंत्रण में है, लेकिन कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां इसके फैलने का संदेह है। इसलिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। लोगों को चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, और अगर उन्हें मदद की ज़रूरत है, तो वे हेल्पलाइन नंबर 18001805145, 104 या 1075 पर कॉल कर सकते हैं।
लखनऊ में 24 घंटे में सामने आए 42 नए मामले
ऐशबाग में डेंगू के तीन नए मामले सामने आए, अलीगंज में पांच, इंदिरा नगर में चार, एनके रोड में चार, तुड़ियागंज में तीन और चिनहट में चार. अधिकारियों ने बताया कि घर-घर जाकर सर्वे करने वाली टीम ने छह घरों में मच्छरों के लार्वा देखे जाने की सूचना दी थी। वर्तमान में, 35 डेंगू रोगियों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया था, जिनमें 19 बलरामपुर अस्पताल में थे, जिसमें डेंगू रोगियों के लिए 288 बेड हैं। इनमें से अब तक 253 रिक्त हैं।
जलभराव को लेकर एक्शन में सरकार
राज्य भर के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को लिखे पत्र में डिप्टी सीएम ने कहा है कि, “जलभराव पाए जाने पर भूखंड मालिकों को नोटिस जारी करें। स्वास्थ्य विभाग और मलेरिया इकाई उन क्षेत्रों में सघन अभियान चलाए जहां डेंगू-मलेरिया के मरीज पाए जाते हैं। बुखार पीड़ितों की पहचान करें और जांच और उपचार प्रदान करें।
अगले 15 दिन बेहद महत्वपूर्ण
उन्होंने कहा है कि आने वाले 15 दिन बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि बारिश के बाद मच्छरों के पनपने से डेंगू और मलेरिया के मामले बढ़ सकते हैं। ऐसे में डेंगू-मलेरिया प्रभावित क्षेत्रों में सघन अभियान चलाएं। यदि किसी मरीज की रिपोर्ट आती है तो आसपास के कम से कम 60 घरों की जांच की जानी चाहिए और एंटी लार्वा का छिड़काव सुनिश्चित किया जाना चाहिए। एसोसिएशन ऑफ इंटरनेशनल डॉक्टर्स के महासचिव डॉ अभिषेक शुक्ला ने कहा, “लोग कम से कम अगले दो सप्ताह तक मच्छरदानी का उपयोग कर सकते हैं, जब तक कि मच्छर के काटने से डेंगू होने की संभावना न हो।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *