दिवाली-छठ पर बिहार की ट्रेनों में वेटिंग से मुक्ति, इन ट्रेनों में पक्का मिल सकता है टिकट

पटना
 आने वाले त्योहारों के सीजन जैसे दहशरा-दीवाली और छठ में होने वाली ज्यादा भीड़ को कम करने के लिए रेलवे ने पटना और दानापुर से आनंद विहार और पटना से थावे के लिए स्पेशल पूजा ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। यह फैसला यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। रेलवे ने पटना और आनंद विहार के बीच चलने वाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन (साप्ताहिक) का विस्तार किया है। अब यह ट्रेन पूजा स्पेशल के रूप में चलेगी। गाड़ी संख्या 02391 पटना-आनंद विहार सुपरफास्ट एक्सप्रेस स्पेशल 05 अक्टूबर से 09 नवंबर तक हर शनिवार को पटना से चलेगी। वापसी में, गाड़ी संख्या 02392 आनंद विहार-पटना सुपरफास्ट एक्सप्रेस स्पेशल 06 अक्टूबर से 10 नवंबर तक हर रविवार को आनंद विहार से चलेगी। यह ट्रेन दोनों तरफ दानापुर, आरा, बक्सर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल स्टेशनों पर रुकेगी।

पटना से दिल्ली तक यात्रियों की बल्ले-बल्ले

इसके अलावा, पटना और आनंद विहार के बीच एक और सुपरफास्ट एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन (सप्ताह में दो दिन) भी चलेगी। गाड़ी संख्या 03255 पटना-आनंद विहार सुपरफास्ट एक्सप्रेस स्पेशल 03 अक्टूबर से 14 नवंबर तक हर गुरुवार और रविवार को पटना से रवाना होगी। वापसी में, गाड़ी संख्या 03256 आनंद विहार-पटना सुपरफास्ट एक्सप्रेस स्पेशल 04 अक्टूबर से 15 नवंबर तक हर शुक्रवार और सोमवार को आनंद विहार से रवाना होगी। यह ट्रेन भी दोनों तरफ दानापुर, आरा, बक्सर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल स्टेशनों पर रुकेगी
दानापुर से दिल्ली के लिए भी स्पेशल ट्रेन

दानापुर से आनंद विहार के लिए भी एक नई सुपरफास्ट एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है। गाड़ी संख्या 03257 दानापुर-आनंद विहार सुपरफास्ट एक्सप्रेस स्पेशल 06 अक्टूबर से 10 नवंबर तक हर रविवार को दानापुर से चलेगी। वापसी में, गाड़ी संख्या 03258 आनंद विहार-पटना सुपरफास्ट एक्सप्रेस स्पेशल 07 अक्टूबर से 11 नवंबर तक हर सोमवार को आनंद विहार से चलेगी। यह ट्रेन दोनों तरफ आरा, बक्सर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल स्टेशनों पर रुकेगी।

पटना से गोपालगंज के लिए स्पेशल सेवा

पटना और थावे के बीच भी एक स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है। गाड़ी संख्या 03215 पटना-थावे एक्सप्रेस स्पेशल 01 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक हर दिन पटना से दोपहर 12.10 बजे रवाना होगी और उसी दिन शाम 5.40 बजे थावे पहुंचेगी। वापसी में, गाड़ी संख्या 03216 थावे-पटना एक्सप्रेस स्पेशल 01 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक हर दिन थावे से शाम 6.25 बजे रवाना होगी और उसी दिन रात 11.45 बजे पटना पहुंचेगी।

दिवाली-छठ पर बिहार की सभी ट्रेनों में वेटिंग

अभी छठ को आने में लगभग 4 महीने का समय बचा है. लेकिन लोगों ने अभी से घर जाने की तैयारी पूरी कर ली है. कई लोगों ने तो बुकिंग तक भी करवा ली है. बिहार की कई ट्रेनों में अभी से सीटें फुल हो गई है. ऐसे में घर जाने का किस तरह बंदोबस्त किया जाए. चलिए आपको बताते हैं किस तरह अभी भी की जा सकती है प्लानिंग.
अभी से ही हो गई है सीटें फुल

भारतीय रेलवे किसी को भी प्रायर बुकिंग के लिए 120 दिनों की विंडो देती है. यानी अगर कोई  5 महीने बाद की ट्रिप प्लान कर रहा है. तो वह चार महीने पहले ही बुकिंग कर पाएगा. 5 नवंबर को जिसके लिए 8 जुलाई को जब बुकिंग ओपन हुई तब बहुत से लोगों ने 1 नवंबर से लेकर 5 नवंबर तक की लगभग सारी टिकटें बुक कर लीं. बिहार जाने वाली ज्यादा ट्रेनों में स्लीपर क्लास से लेकर फर्स्ट क्लास एक तक 1 से 5 नंबर तक की बुकिंग पूरी हो चुकी है. कई लोगों को जिसमें भी कंफर्म टिकट नहीं मिला है.
विशेष ट्रेनों में कर सकते हैं बुकिंग

हर साल भारत सरकार द्वारा छठ पर्व की इतनी भीड़ को देखते हुए कुछ विशेष ट्रेनें चलाई जाती हैं. इस साल भी माहौल कुछ ऐसा ही बनता दिख रहा ह.  सरकार को बिहार के लिए स्पेशल ट्रेनें चला पड़ सकती हैं. इसके लिए प्लानिंग भी की जा रही है. इसीलिए अगर आप टिकट नहीं कर पाए तो आप सरकार द्वारा चलाई जाने वाली विशेष ट्रेनों के बारे में जानकारी रखें. जैसे ही उनकी डिटेल्स मिलती है और बुकिंग ओपन होती है तुरंत आप अपनी सीट बुक कर दें.
इस साल कब मनाई जाएगी छठ?

छठ को लेकर इस साल कुछ लोगों का मानना है 5 नवंबर को मनाई जाएगी तो. वहीं कई लोग 7 नवंबर भी कह रहे हैं. वहीं अगर दिवाली की बात की जाए तो इस साल 1 नवंबर को दिवाली का पर्व मनाया जाएगा. 29 अक्टूबर धनतेरस है इसकी शुरुआत हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *