चमकती और उज्ज्वल त्वचा के लिए प्राचीन महिलाओं के सौंदर्य रहस्य

महिलाओं की खूबसूरती पर तो हर कोई दिवाना हुआ जाता है और ये कोई आज की बात नहीं है बल्कि प्राचीन काल में भी औरतें अपनी खूबसूरती से राजा-महाराजाओं के दिलों पर राज करती थीं। दिखने में अप्सरा सी ये महिलाएं आखिर लगाती क्या थीं कि उनकी त्वचा एकदम बेदाग और निखरी हुई नजर आती थी?

उनकी खूबसूरती का ये राज छिपा है आपके किचन में, जिसपर शायद आपकी दिन में कई दफा नजर पड़ती है। हम किसकी बात कर रहे है? हम बात कर रहे हैं कच्चे दूध, हल्दी, चंदन, और शहद की। जिन्हें को अलग-अलग तरीकों से अपने चेहरे और शरीर पर लगाती थीं और सूरज सी चमकदार त्वचा पाती थीं। अगर आप भी वैसा ही निखार पाना चाहती हैं तो इन चीजों को हमारे बताए तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं।

प्राचीन काल की महिलाओं की सुंदरता का राज

बता दें कि पहले के जमाने में जहां साबुन नहीं हुआ करता था, तब भी महिलाएं अपने शरीर को साफ रखती थीं। जैसा कि हमने बताया कि इसके लिए वो कच्चे दूध, हल्दी, चंदन, और शहद का इस्तेमाल करती थी। लेकिन प्राचीन काल की महिलाएं इन्हें एक नहीं बल्कि अलग-अलग तरीकों से मिक्स करके लगाया करती थीं। कैसे? आइए आपको बताते हैं।

इन दो चीजों से पाती थीं चेहरे पर निखार

प्राचीन काल की महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए रोज सुबह उठकर कच्चे दूध में हल्दी भिगोकर लगाती थीं। बता दें कि आज भी कई मांएं अपनी बेटियों को इस नुस्खे के बारे में बताती हैं।

कच्चे दूध को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे कम होते हैं और गंदगी साफ होती है। साथ ही हल्दी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कील-मुंहासों को कम करने, सूजन, जलन और रेडनेस के साथ-साथ डेड स्किन सेल्स को भी कम करने में फायदेमंद होता है।

नहाने के लिए करती थीं इस लेप का इस्तेमाल

चेहरे की चमक तो हर कोई ले आता है लेकिन शरीर को भी उसी तरह साफ करना अलग बात होती है, जिसके लिए प्राचीन काल की महिलाएं चंदन, पानी और शहद से बने लेप का इस्तेमाल करती थी। जिसे वो नहाने के लिए उपयोग करती थीं। ये लेप बॉडी स्क्रब का भी काम करता है इसलिए आप भी इसका इस्तेमाल करके अपने शरीर की गंदगी को साफ कर सकते हैं।

रात को लगाती थीं चंदन का फेस पैक

प्राचीन काल में महिलाएं राज को सोने से पहले अपने चेहरे पर चंदन का फेस पैक लगाया करती थीं, जिसमें कच्चा दूध, और शहद भी मिलाया जाता था। इससे दिनभर चेहरे पर जमी गंदगी तो साफ होती ही थी, साथ ही सुबह उन्हें चमकदार त्वचा मिलती थी। आप भी इस फेस पैक को रात को सोने से पहले लगा सकती हैं और सोने से पहले फेस वॉश करके निखार पा सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *