यूपी में चीनी मिलों में गन्ना पेराई का शेड्यूल जारी, इस बार चीनी कम एथानॉल ज्यादा बनेगा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में इस बार गन्ने की पेराई आगामी 28 अक्तूबर से शुरू होगी। शुरुआत पश्चिमी यूपी की चीनी मिलों से होगी। 28 अक्तूबर को मुजफ्फरनगर की खाईखेड़ी, बिजनौर की अफजलगढ़, धामपुर, बरकातपुर और कुंदकी मिलों में पेराई शुरू होगी। इसके बाद 30 नवम्बर से मेरठ की दौराला मिल शुरू होगी।
यह जानकारी राज्य के गन्ना विकास व चीनी उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय आर.भूसरेड्डी ने शनिवार को मीडिया से बातचीत में दी। उन्होंने बताया कि चूंकि इस बार एथानॉल बनाने में शीरे का ज्यादा इस्तेमाल होगा इसलिए पिछले साल की तुलना में चीनी कम बनेगी। प्रदेश की पांच चीनी मिलें धामपुर, द्वारिकेश, मेजापुर, फरीदपुर और बरकातपुर में इस बार सीधे गन्ने के जूस से एथानॉल बनाया जाएगा। जबकि 71 चीनी मिलें बी.हैवी शीरे से एथानॉल बनाएंगी। अब इस बार एक महीना पेराई पिछड़ने की वजह से सभी 120 चीनी मिलों के प्लांट ज्यादा क्षमता से चलाए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि पिछले पेराई सत्र का करीब 92 प्रतिशत गन्ना मूल्य का भुगतान किसानों को किया जा चुका है। सहकारी व चीनी निगम की मिलों में बनी चीनी के भंडारण के लिए इस बार पांच गोदामों का निर्माण भी करवाया गया है। यह अमरोहा में गजरौला, सहारनपुर में ननौता, लखीमपुर में बेलरायां, फरूखाबाद में कायमगंज और शाहजहांपुर में तिलहर शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *