PM मोदी की मौजूदगी में विश्व को सनातन संस्कृति से परिचित कराएगी Yogi सरकार

अयोध्या। Uttar Pradesh के Ayodhya में हर चौराहे को ‘रंगोली’ और दीयों से सजाने और दुनिया को भारत की समृद्ध और रंगीन सनातन संस्कृति और परंपराओं से परिचित कराने की तैयारी चल रही है। यूं तो पिछले छह सालों से हर वर्ष योगी सरकार अयोध्या में भव्य दीवाली का आयोजन करती है लेकिन इस बार खास इसलिए होगा क्योंकि इस कार्यक्रम में पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी पहुंचेंगे। मोदी के आगमन को लेकर पूरी सरकार अयोध्या के इस कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने में जुट गई है। दरअसल इस कार्यक्रम को 2017 में सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने शुरू किया था। यह त्यौहार अब हर साल समारोहों की भव्यता के मामले में बढ़ रहा है, जो न केवल देश के भीतर बल्कि विदेशों में भी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन रहा है।
सीएम योगी ने की दीपोत्सव के तैयारियों की समीक्षा
योगी आदित्यनाथ ने 23 अक्टूबर को दीपोत्सव समारोह की तैयारियों की समीक्षा के लिए अयोध्या का दौरा किया, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि होने वाले हैं। तीन दिवसीय दीपोत्सव समारोह 21 अक्टूबर से अयोध्या में शुरू होगा और 23 अक्टूबर को राम की पैड़ी घाट पर 15 लाख से अधिक दीये (मिट्टी के दीपक) जलाने के साथ समाप्त होगा। इस कार्यक्रम को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित करने के प्रयास के तहत ये कवायद शुरू की गई है।
अयोध्या में राम की पैड़ी पर जलाएंगे जाएंगे 15 लाख दीये
अयोध्या प्रशासन ने दीवाली की पूर्व संध्या पर 23 अक्टूबर को राम की पैड़ी घाट पर मिट्टी के दीये जलाने के लक्ष्य को 14 लाख से बढ़ाकर 15 लाख कर दिया है। अन्य 3.6 लाख दीये अयोध्या के अन्य हिस्सों में भी चमकेंगे। मंदिर नगर पहुंचने के बाद योगी ने राम कथा पार्क जाकर इस स्थल पर मुख्य कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे संतों के बैठने की उचित व्यवस्था करें जो बड़ी संख्या में कार्यक्रम में उपस्थित होंगे।
योगी ने अयोध्या जाकर लिया तैयारियों का फीडबैक
योगी ने राम जन्मभूमि का भी दौरा किया और राम मंदिर के चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा की। प्रधानमंत्री मोदी के 23 अक्टूबर को राम जन्मभूमि का दौरा करने की भी उम्मीद है और मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर उचित सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश जारी किए। योगी ने दीपोत्सव समारोह के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस अधिकारियों को सतर्क रहने का भी निर्देश दिया। अयोध्या में हर चौराहे को ‘रंगोली’ और दीयों से सजाने और दुनिया को भारत की समृद्ध और रंगीन सनातन संस्कृति और परंपराओं से परिचित कराने की तैयारी चल रही है।
अगस्त 2020 के बाद दूसरी बार अयोध्या पहुंचेंगे मोदी
अगस्त 2020 के बाद से पीएम मोदी की यह दूसरी अयोध्या यात्रा होगी जब उन्होंने राम जन्मभूमि पर राम मंदिर का भूमि पूजन समारोह किया था। सीएम साकेत पीजी कॉलेज भी गए जहां पीएम का हेलिकॉप्टर उतरेगा। बाद में उन्होंने राम की पैड़ी घाट की समीक्षा की जहां दीपोत्सव के दौरान 15 लाख से अधिक दीये जलाए जाएंगे। अयोध्या के भाजपा सांसद लल्लू सिंह ने कहा किअयोध्या में दीपोत्सव समारोह की तैयारी चल रही है। इस साल यह सबसे शानदार दीपोत्सव होगा।
हनुमान चालीसा के नए संस्करण का होगा शुभारंभ
योगी 23 अक्टूबर को दीपोत्सव के शुभ अवसर पर अयोध्या में लोकप्रिय पार्श्व गायक पद्म श्री सोनू निगम द्वारा गाए गए श्री हनुमान चालीसा के नए संस्करण का शुभारंभ करेंगे। एक सरकारी अधिकारी ने कहा, “श्री हनुमान चालीसा का यह गायन मधुर, सुखदायक और भव्य है।” सोनू निगम भी अयोध्या में दर्शकों को अपनी मंत्रमुग्ध कर देने वाली आवाज से मंत्रमुग्ध करने के लिए कार्यक्रम में प्रस्तुति देंगे। इस कार्यक्रम में गाय के गोबर से बने 1.25 लाख से अधिक दीयों सहित लगभग 15 लाख दीये (मिट्टी के दीपक) अयोध्या को रोशन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *