गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी, 14,600 करोड़ की परियोजनाओं का होगा शुभारंभ

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी रविवार को गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे, जहां वह 14,600 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करने के साथ ही विभिन्न जनसभाओं में शामिल होंगे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। मोदी शाम को गुजरात पहुंचेंगे और मेहसाणा जिले के मोढेरा गांव में करीब 3,900 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे। वह मोढेरा को चौबीसों घंटे सौर ऊर्जा से चलने वाला भारत का पहला गांव भी घोषित करेंगे। प्रधानमंत्री मोधेश्वरी माता मंदिर में पूजा-अर्चना करने के साथ ही मोढेरा के सूर्य मंदिर में दर्शन करने भी जाएंगे।
24×7 सौर ऊर्जा से चलने वाला भारत का पहला गांव बना मोढेरा
एक आधिकारिक बयान में बताया गया है, ‘मोदी मोढेरा को 24×7 सौर ऊर्जा से चलने वाला भारत का पहला गांव घोषित करेंगे। अपनी तरह की यह पहली परियोजना मोढेरा शहर के सौरकरण के मोदी के दृष्टिकोण को साकार करती है, जहां सूर्य मंदिर स्थित है।’ इस परियोजना के तहत जमीन पर एक सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया गया है और आवासीय व सरकारी इमारतों की छतों पर 1,300 से अधिक सौर पैनल लगाए गए हैं, जो एक बैटरी ऊर्जा संरक्षण प्रणाली (बीईएसएस) के जरिए आपस में जुड़े हुए हैं। बयान में कहा गया है कि यह परियोजना दर्शाएगी कि कैसे भारत की अक्षय ऊर्जा क्षमता जमीनी स्तर पर लोगों को सशक्त बना सकती है।
सोमवार को भरूच में होंगे पीएम मोदी
बयान के मुताबिक, ‘प्रधानमंत्री सोमवार को भरूच जिले के आमोद में होंगे, जहां वह 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह सोमवार को अहमदाबाद में जरूरतमंद छात्रों के लिए बनाए गए शैक्षिक परिसर ‘मोदी शैक्षिक संकुल’ के पहले चरण का उद्घाटन भी करेंगे। यह परियोजना छात्रों को समग्र विकास के लिए विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराएगी।’ इसमें बताया गया है, ‘सोमवार शाम को मोदी जामनगर में 1,460 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे। वह मंगलवार को राजकोट जिले के जामकंदोरना में एक सभा को संबोधित करेंगे।’ बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में 1,300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास भी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *