भारतीय सेना में भर्ती के लिए ग्वालियर में 10 साल बाद होगी शारीरिक प्रवीणता परीक्षा, 2 से 12 अगस्त तक होगी आयोजित

ग्वालियर
भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए 2 अगस्त से 12 अगस्त के बीच शारीरिक प्रवीणता परीक्षा ग्वालियर के दिव्यांग खेल स्टेडियम में होने जा रही है। शारीरिक प्रवीणता परीक्षा के लिए अब तक अभ्यर्थियों को शेड्यूल का पता नहीं लगा है। सोमवार से अभ्यर्थियों को ईमेल पर प्रवेश पत्र भेजे जाएंगे। प्रवेश पत्र में ही स्पष्ट हो जाएगा, उनकी परीक्षा किस दिन होगी।

ग्वालियर हो गया था ब्लैकलिस्ट
सबसे ज्यादा अभ्यर्थी ग्वालियर, भिंड और मुरैना के हैं। 9500 अभ्यर्थियों में से करीब 50 प्रतिशत अभ्यर्थी इन तीन जिलों के ही हैं। भारतीय सेना में भर्ती के लिए ग्वालियर में कोई शारीरिक प्रवीणता परीक्षा 10 साल बाद होगी। इससे पहले 2014 में शारीरिक प्रवीणता परीक्षा हुई थी। उस समय शारीरिक प्रवीणता परीक्षा के दौरान उपद्रव हो गया था। इसके बाद से ही ग्वालियर ब्लैकलिस्ट हो गया था।

9500 अभ्यर्थी होंगे शामिल
इसी वजह से पुलिस और प्रशासन द्वारा यहां शारीरिक परीक्षा के लिए पूर्व में अनुमति जारी नहीं की गई थी। अब लिखित परीक्षा पहले होती है, इसलिए शारीरिक प्रवीणता परीक्षा में अभ्यर्थी पहले की तुलना में कम हैं। पहले प्रतिदिन औसतन 5 से 10 हजार तक अभ्यर्थी शारीरिक परीक्षा में शामिल होते थे, लेकिन अब अग्निवीर भर्ती की शारीरिक परीक्षा में कुल 9500 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इस बार ग्वालियर में परीक्षा कराने के लिए सेना से लेकर पुलिस और प्रशासन तक तैयार है। 2 से 12 अगस्त के बीच भर्ती होगी। ग्वालियर, भिंड और मुरैना के अभ्यर्थियों की शारीरिक परीक्षा चार दिन तक होगी। इसके अलावा दूसरे जिलों के अभ्यर्थियों की परीक्षा एक साथ रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *