स्वाइन फ्लू से 70 वर्षीय बुजुर्ग की मौत, संपर्क में आए 15 लोगों पर निगाह रख रहा है विभाग

सिरसा। सिरसा के गांव ताजिया में स्वाइन फ्लू से 70 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई। बुजुर्ग शहर के निजी अस्पताल में उपचाराधीन था। उसे बुखार व निमोनिया की शिकायत थी। जो बाद में वह स्वाइन फ्लू की चपेट में भी आ गया। बुजुर्ग शुगर रोग से भी पीड़ित था। उसकी जांच करवाने पर स्वाइन फ्लू की रिपोर्ट पाजिटिव आई। जिले में स्वाइन फ्लू का यह दूसरा केस है। इससे पहले मिला संक्रमित स्वस्थ हो चुका है।
बुजुर्ग की मौत के बाद अलर्ट हुआ विभाग
बुजुर्ग की संपर्क में आए परिवार के 15 स्वजनों को विभाग ने उन्हें टेमिफ्लू टेबलेट्स दी है ताकि इनमें स्वाइन फ्लू के लक्षण न आएं। स्वास्थ्य विभाग इन सभी स्वजनों पर 15 दिन निगाह रखेगा। उन्हें निर्देश दिए गए हैं कि बुखार, जुकाम की शिकायत होने पर तुरंत अपना जांच करवाएं। अगर किसी में लक्षण मिले तो उसके सैंपल लिए जाएंगे।
डेंगू के मरीजों की संख्या का आंकड़ा बढ़ रहा
जिले में अब तक डेंगू के 26 केसजिले में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। डेंगू संक्रमितों के लिए नागरिक अस्पताल में स्पेशल वार्ड बनाए गए हैं। अस्पताल में 26 बेड्स डेंगू पीड़ितों के लिए आरक्षित किए गए हैं। जिन पर मच्छरदानी लगाई गई है। वर्तमान में दो मरीज अस्पताल में उपचाराधीन है। शहर में लारवा मिलने पर 32 घरों को नोटिस जारी किए गए हैं। शहरी एरिया में नगर परिषद ने फिर से फोगिंग शुरू कर दी है। डेंगू के खतरे को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *