पेट्रोल – डीजल की कीमतों में फिर हुई बढ़ोत्तरी

क्रूड ऑयल की कीमतों में रविवार को तेजी देखी जा रही है। कच्चे तेल की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी हुई है। इसके पहले क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट देखी गई थी। शुक्रवार को कच्चे तेल की कीमत फ्लैट बनी रही थी। इससे पहले गुरुवार को इसमें तीन डॉलर प्रति बैरल की गिरावट आई थी। इधर अपने देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत (Petrol-diesel price) में शनिवार को भी कोई बदलाव नहीं हुआ। दिल्ली में रविववार को पेट्रोल की कीमत (petrol price in Delhi) 96.72 रुपये और डीजल की कीमत (diesel price) 89.62 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है। वहीं मायानगरी मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। इसके अलावा कोलकाता में शनिवार को पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।
कच्चे तेल की कीमत
गुरुवार को कच्चे तेल की कीमत में करीब तीन डॉलर प्रति बैरल की गिरावट आई थी लेकिन शुक्रवार को यह फ्लैट बंद हुआ था। शनिवार को शुरुआती कारोबार में भी यह मामूली तेजी के साथ ट्रेड कर रहा था। वहीं रविवार को भी इसमें तेजी देखी जा रही है। इस दौरान ब्रेंट क्रूड (Brendt crude) 0.56 फीसदी की तेजी के साथ 91.35 डॉलर प्रति बैरल पर है। इसी तरह यूएस वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (WTI) भी 0.01 सेंट चढ़कर 85.11 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है। फरवरी में इसकी कीमत 139 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई थी जो 2008 के बाद इसका उच्चतम स्तर था। लेकिन उसके बाद इसमें काफी गिरावट आई है।
अप्रैल से नहीं बदली कीमत
यूं तो इस साल पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ी ही हैं। लेकिन बीते सात अप्रैल से इसके दाम में कोई घट-बढ़ नहीं हुई है। 22 मई से सरकार ने पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में कमी का फैसला किया। इससे दिल्ली में पेट्रोल का दाम घट कर 96.72 रुपये पर आ गया। पिछले साल सितंबर के बाद पेट्रोल के मुकाबले डीजल का बाजार ज्यादा तेज हुआ था। कारोबारी लिहाज से देखें तो पेट्रोल के मुकाबले डीजल बनाना (Manufacturing of Diesel) महंगा पड़ता है। लेकिन भारत के खुले बाजार (Retail Market) में पेट्रोल महंगा बिकता है और डीजल सस्ता बिकता है। इस साल 22 मार्च से डीजल की कीमतें पेट्रोल के मुकाबले ज्यादा बढ़ी हैं। हालांकि बीते 7 अप्रैल से इसके दाम भी स्थिर हैं। 22 मई को दिल्ली में इसकी कीमतों में 7.35 पैसे कमी हुई थी। उसके बाद इसके दाम घट कर 89.62 रुपये प्रति लीटर पर आ गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *