लोक सेवा आयोग ने बताया राजस्थान में डिप्टी जेलर पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन 8 जुलाई से

नई दिल्ली
राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से राज्य में डिप्टी जेलर (उप कारापाल) के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही इस भर्ती के लिए आवेदन तिथियों को भी घोषित कर दिया गया है। जो भी अभ्यर्थी वैकेंसी के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे 8 जुलाई 2024 से 6 अगस्त 2024 रात्रि 12 बजे तक फॉर्म भर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से आरपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर भरा जा सकेगा। ऑफलाइन माध्यम से फॉर्म स्वीकार्य नहीं होंगे। फॉर्म भरने से पहले अभ्यर्थी पात्रता की जांच अवश्य कर लें।

कौन कर सकेगा आवेदन
इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी ने विधि द्वारा स्थापित यूनिवर्सिटी/ संस्थान से ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त की हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी को राजस्थान राज्य की संस्कृति का ज्ञान, देवनागरी लिपि में हिंदी लिखने का ज्ञान होना आवश्यक है। इन सबके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 26 वर्ष से कम होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को निर्धारित वर्षों की छूट दी जाएगी। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि आयु की गणना 1 जनवरी 2025 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

चयन प्रक्रिया
इस भर्ती में उम्मीदवारों को चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा एवं इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा। लिखित परीक्षा एवं इंटरव्यू में किये गए प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन (वस्तुनिष्ठ) माध्यम में किया जाएगा। परीक्षा के लिए स्थान व डेट की घोषणा पृथक से ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर की जाएगी।

एप्लीकेशन फीस
इस भर्ती में आवेदन के साथ ही निर्धारित शुल्क जमा करना आवश्यक है तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। सामान्य (अनारक्षित), पिछड़ा वर्ग के क्रीमीलेयर, अति पिछड़ा वर्ग के क्रीमीलेयर अभ्यर्थियों को शुल्क के रूप में 600 रुपये, आरक्षित वर्ग (एससी/ एसटी/ पिछड़ा वर्ग क्रीमीलेयर/ अति पिछड़ा वर्ग नॉन क्रीमीलेयर) और दिव्यांगजन अभ्यर्थियों को 400 रुपये का भुगतान करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *