राज्य मंत्री यादव ने 4 हाईप्रेशर कांबिनेशन ड्रिलिंग रिंग मशीनों का लोकार्पण किया

भोपाल। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्य मंत्री बृजेन्द्र सिंह यादव ने 10 करोड़ 72 लाख रूपये लागत की 4 हाईप्रेशर कांबिनेशन ड्रिलिंग रिंग मशीनों का विधिवत पूजन कर लोकार्पण किया। अरविंद विहार स्थित लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के मैकेनिकल खण्ड कार्यालय से इन ड्रिलिंग रिंग मशीनों को राज्य मंत्री यादव ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। राज्य मंत्री यादव ने कहा कि नदियों के पास हार्ड रॉक के स्ट्रेटा के दौरान जहाँ दोहरा स्ट्रेटा होता है, वहाँ इन कांबिनेशन्स ओडेक्स मशीनों से ही नलकूप खनन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा खरीदी गई इन मशीनों से अब रेतीले जिलों और विकासखण्डों में नलकूप खनन में सुविधा होगी और आम जनता को जल्दी और अधिक लाभ पहुँचाया जा सकेगा।
कार्यक्रम में राज्य मंत्री यादव ने नारियल, विधायक जजपाल सिंह जज्जी ने अमरूद, अपर मुख्य सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मलय श्रीवास्तव ने आम और प्रमुख अभियंता के.के. सोनगरिया ने कटहल का पौधा रोपा। राज्य मंत्री यादव ने विभाग द्वारा प्रकाशित टेलीफोन डायरेक्टरी का भी विमोचन किया।
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा मुख्य रूप से प्रदेश की ग्रामीण पेयजल व्यवस्था के लिए जल-संरचनाओं के निर्माण, संचालन और संधारण का कार्य किया जाता है। डी.टी.एच. पद्धति से रेतीले क्षेत्र में नलकूप खनन का कार्य कठिन होता है। विभाग ने रेतीले ग्रामीण क्षेत्र की पेयजल व्यवस्था के लिए किए जाने वाले नलकूप खनन के लिये यह 4 नई मशीन खरीदी हैं। प्रदेश में करीब 27 जिले ऐसे हैं, जहाँ रेतीली जमीन होने से नलकूप खनन में कठिनाई आ रही है। प्रमुख अभियंता, अधीक्षण यंत्री, कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्री और विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *