स्वंतत्रता दिवस कार्यक्रम की सभी तैयारियों के संबंध में कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए निर्देश

रायपुर। कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रास सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक आयोजित की गई। उन्होंने राज्य शासन द्वारा स्वंतत्रता सप्ताह (11 से 17 अगस्त) के दौरान हर घर झंडा कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के संबंध में जारी दिशा निर्देश का पालन सुनिश्चित करने अधिकारियों को निर्देशित किया एवं इस संबंध में अधिकारियों से आवश्यक तैयारी की जानकारी ली। इसके अंतर्गत उन्होंने सभी आम नागरिकों को अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा झंडा फहराने के लिए प्रेरित करने की बात कही ताकि आमजनो में देशभक्ति की भावना विकसित हो और राष्ट्र ध्वज के सम्मान में वृद्धि हो।
कलेक्टर ने जिले के अन्तर्गत सार्वजनिक उपक्रमों, स्व-सहायता समूहो, सामाजिक संगठनों आदि के समस्त कर्मचारियों एवं उनके परिवार की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने, कार्पाेरेट और निजी संगठनों को भी सी.एस.आर. संसाधनों सहित भाग लेने और योगदान करने के लिए प्रोत्साहित किए जाने, राज्य शासकीय वेबसाइटों और सोशल मीडिया का उपयोग कर आमजनो में जागरूकता लाये जाने तथा अमृत महोत्सव हर घर तिरंगा को वेबसाइट के माध्यम से लिंक करने तथा समस्त शासकीय भवनों एवं संस्थानों में झण्डा फहराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम की सभी तैयारियों के संबंध मे विभागीय अधिकारियों से जानकारी लेकर आपसी समन्वय से कार्यक्रम की सफलता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि राजधानी रायपुर में स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह 15 अगस्त को सुबह 9 बजे पुलिस परेड ग्राउण्ड रायपुर में आयोजित होगा। राजधानी स्थित सभी कार्यालयों में स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम सुबह 8 बजे के पूर्व सम्पन्न करा लिए जाए। समस्त कार्यालय प्रमुख अपने-अपने कार्यालय में सुबह 7.30 बजे ध्वजारोहण करेंगे तथा राष्ट्रीय गान किया जायेगा। उन्होंने बताया कि कलेक्टोरेट में सुबह 8 बजे ध्वजारोहण एवं राष्ट्रीय गान किया जाएगा एवं जिला स्तरीय पुरस्कार वितरण किया जाएगा।
कलेक्टर ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को मुख्य कार्यक्रम स्थल पर यातायात एवं पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करने, आयुक्त नगर निगम रायपुर को पुलिस परेड ग्राउंड में साफ-सफाई एवं पीने की पानी की व्यवस्था, वनमंडलाधिकारी को पुलिस परेड ग्राउंड पर बैरिकेडिंग की व्यवस्था करने, जिला पंजीयक को गुब्बारे की व्यवस्था, छत्तीसगढ़ विद्युत मंडल के अधिकारियों को कार्यक्रम के दौरान निर्बाध विद्युत व्यवस्था करने, उद्यान विभाग के अधिकारी को गमले की व्यवस्था करने तथा मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी को पैरामेडिकल स्टॉफ एवं औषधियों सहित एंबुलेंस की व्यवस्था सहित विभिन्न विभाग के अधिकारियों को दी गई जिम्मेदारी को कर्तव्यनिष्ठ होकर करने कहा।
कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि उनके विभाग के लंबित आवेदनों का निराकरण समय-सीमा में कर आमजनों को योजनाओ का लाभ दिलाए। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री घोषणा से संबंधित सभी प्रकरणों का विभागवार समीक्षा किया तथा उन घोषनाओं के पूर्ण होने की जानकारी लेकर अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने जनचौपाल और लोकसेवा गांरटी अधिनियम के लंबित प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण करने अधिकारियों को निर्देशित किए।
कलेक्टर ने राजस्व विभाग के अधिकारियों से राजस्व प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा में सुनिश्चित करने कहा। उन्होंने सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी राजस्व से राजीव युवा मितान क्लब के गठन एवं गौठान समिति के गठन की जानकारी ली। उन्होंने पी.एच.ई विभाग के अधिकारी से जल जीवन मिशन के वस्तु स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने बैठक में आपदा मित्र के प्रशिक्षण, आयुषमान कार्ड, सूखे की स्थिति, खाद् की उपलब्धता आदि की जानकारी लेकर संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *