राजधानी समेत 8 जिलों में हुआ बिजली महोत्सव

रायपुर। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य ऊर्जा 2047 – बिजली महोत्सव का कार्यक्रम राजधानी रायपुर सहित आठ स्थानों पर हुआ। इसमें वक्ताओं ने बिजली के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि प्रदेश आज तेजी से विकास की दिशा में बढ़ रहा है तो इसमें ऊर्जा क्षेत्र में हुए बेहतर कार्यों का बड़ा योगदान है। प्रदेश आज देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में भी अपनी बड़ी भूमिका अदा कर रहा है।
केन्द्रीय ऊर्जा मंत्रालय एवं राज्य शासन के समन्वय से 25 से 31 जुलाई 2022 तक आयोजित इस बिजली महोत्सव के दौरान सभी जिलों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसमें छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनी सहित केंद्रीय विद्युत उपक्रम आरईसी लिमिटेड, एनटीपीसी सहित अन्य उपक्रम संयुक्त रूप से शामिल हो रहे हैं। इसमें जिला प्रशासन की भी भागीदारी है। इसके तहत रायपुर के सेजबहार सहित जांजगीर-चांपा, अंबिकापुर, गरियाबंद, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, कोंडागांव, कबीरधाम व दंतेवाड़ा में बिजली महोत्सव का आयोजन हुए।
बिजली महोत्सव में बताया गया कि देश में बिजली का उत्पादन 2 लाख 48 हजार मेगावाट से बढ़कर चार लाख मेगावाट हो चुकी है। उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण बिजली मिले इसके लिए विद्युत विकास के कार्यों में तेजी आई है। अकेले रायपुर जिले में 6 लाख 56 हजार विद्युत उपभोक्ता हैं। छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनी 400 यूनिट तक आधे दर पर रायपुर जिले के उपभोक्ताओं को 703 करोड़ रुपए की छूट प्रदान की गई है। जिले में 24 हजार 867 कृषि पंपों को नि:शुल्क व फ्लैट रेट पर विद्युत आपूर्ति की जा रही है।
सेजबहार के शासकीय इंजीनियरिंग कालेज में आयोजित बिजली महोत्सव में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक रायपुर के अध्यक्ष पंकज शर्मा ने कहा कि आज प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण बिजली की उपलब्धता के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के अधीक्षण अभियंता अशोक खण्डेलवाल ने देश एवं प्रदेश की ऊर्जा क्षेत्र की वर्तमान स्थिति की संक्षिप्त जानकारी दी। इस दौरान पॉवर कंपनी के अतिरिक्त मुख्य अभियंता अविनाश सोनेकर , कार्यपालन अभियंता मुरारी श्रीहरि , जिला पंचायत के उप संचालक लोकनाथ साहू , एनटीपीसी के वरिष्ठ अधिकारियों समेत स्थानीय लोगों ने बड़ी संख्या में हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *