जल्द जारी होने वाला है UGC NET जून री-एग्जाम का रिजल्ट, ये है अपडेट

 नई दिल्ली,

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने यूजीसी नेट जून री-एग्जाम की प्रोविजनल आंसर-की जारी कर 14 सितंबर तक आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया था. आपत्ति दर्ज करने के बाद अब उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट (UGC NET Result) का बेसब्री से इंतजार है, जो जल्द खत्म होने वाला है. एनटीए कभी भी समय नेट रिजल्ट और फाइनल आंसर-की जारी कर सकता है. रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर अपना स्कोरकार्ड चेक और डाउनलोड कर सकेंगे.

दरअसल, एनटीए ने यूजीसी नेट की प्रोविजनल आंसर-की जारी कर आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया था. एक्सपर्ट्स द्वारा 14 सितंबर तक प्राप्त आपत्तियों का निपटारा किया जाता है. इसके बाद फाइनल आंसर-की (UGC NET Final Answer Key) और परिणाम (UGC NET Result) घोषित किया जाता है. आमतौर पर इस प्रक्रिया में एक से दो सप्ताह का समय लग जाता है. इसलिए उम्मीद की जा रही है कि एनटीए अब किसी भी समय यूजीसी नेट का रिजल्ट जारी कर सकता है.

How to Check UGC NET Scorecard: यहां देखें तरीका

स्टेप 1: सबसे पहले एनटीए यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाएं.
स्टेप 2: होमपेज पर 'UGC NET June 2024 Scorecard' लिंक (जल्द एक्टिव होगा) पर क्लिक करें.
स्टेप 3: लॉग इन पेज खुल जाएगा, यहां जरूरी क्रेडेंशियल्स जैसे एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें.
स्टेप 4: आपका यूजीसी नेट जून रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा, इसे चेक करें.
स्टेप 5: अब अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड करें और आगे के लिए प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें.

 

बता दें कि नीट यूजी पेपर लीक विवाद के बीच यूजीसी नेट पेपर लीक की भी बात सामने आई थी, जिसके बाद परीक्षा रद्द करके अगस्त में फिर से आयोजित की गई थी. हालांकि जांच के बाद पता चला था कि यूजीसी नेट का पेपर लीक नहीं हुआ था. आगामी परीक्षाओं में ठगी करने के इरादे से सोशल मीडिया पेपर की तारीख से छेड़छाड़ कर वायरल किया था. यूजीसी नेट एग्जाम 21, 22, 23, 27, 28, 29, 30 अगस्त और 2, 3, 4, 5 सितंबर 2024 को कंप्यूटर बेस्ड मोड (CBT) में आयोजित किया गया था. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि ताजा अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.