भारतीय रेलवे में निकली 3000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, ये कैंडिडेट्स कर सकते हैं अप्लाई

 अगर आप 10वीं पास हैं और आईटीआई पास युवा हैं, तो आपके लिए ये खबर बेहद ही काम की है. भारतीय रेलवे की आरआरसी ईस्टर्न रेलवे (RRC Eastern Railway- ER) ने अप्रेंटिसशिप के लिए 3115 पदों पर भर्ती निकाली है. यह भर्ती प्रक्रिया 24 सितंबर 2024 से शुरू हो गई है और आवेदन करने की अंतिम डेट 23 अक्टूबर 2024 है. इस मौके का फायदा उठाने के लिए इच्छुक एवं पात्र अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट rrcrecruit.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा उम्मीदवार यहां दिए गए स्टेप्स के जरिए भी अप्लाई कर सकते हैं,

जरूरी शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती अभियान के जरिए अप्रेंटिस के कुल 3115 पदों को भरा जाएगा. आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को 10वीं कक्षा पास होना चाहिए और संबंधित ट्रेड में आईटीआई पास होना जरूरी है.

आयु सीमा

नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदक की न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष होनी चाहिए. हालांकि, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी. उम्र की गणना आवेदन की अंतिम डेट के अनुसार की जाएगी.

ऐसे होगा चयन

इस भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन बिना किसी परीक्षा या इंटरव्यू के किया जाएगा. चयन प्रक्रिया में आवेदकों को 10वीं कक्षा और आईटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा, जिसके बाद अंतिम चयन किया जाएगा.

कितना देना होगा आवेदन शुल्क

भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. इस अभियान के लिए अप्लाई करने के लिए सामान्य वर्ग के कैंडिडेट को 100 रुपये का शुल्क देना होगा. जबकि रिजर्व्ड कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भुगतान में छूट दी गई है.

ये हैं की काम डेट्स

    आवेदन प्रोसेस शुरू होने की तारीख: 24 सितंबर 2024
    भर्ती के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट: 23 अक्टूबर 2024

किस तरह करें अप्लाई

    स्टेप 1: आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rrcrecruit.co.in पर जाएं.
    स्टेप 2: फिर उम्मीदवार होम पेज पर "Online Application for Act Apprentices 2024-25" लिंक पर क्लिक करें.
    स्टेप 3: इसके बाद उम्मीदवार नए पेज पर "न्यू रजिस्ट्रेशन" लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करें.
    स्टेप 4: अब अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन के बाद अन्य आवश्यक विवरण भरकर फॉर्म को पूरा करें.
    स्टेप 5: अंत में उम्मीदवार निर्धारित शुल्क जमा करें और फॉर्म को सबमिट कर दें.