पासपोर्ट के लिए घर बैठे कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

भोपाल

अगर आप भारत के बाहर किसी भी देश की यात्रा करना चाहते हैं तो आपके पास पासपोर्ट होना आवश्यक है। इसके बगैर आप यात्रा नहीं कर पाएंगे। भारत सरकार ने पासपोर्ट की प्रक्रिया आसान कर दी है। अब भारत का कोई भी नागरिक घर बैठे पासपोर्ट के लिए आनलाइन आवेदन कर सकता है।

आवेदन के बाद ऑनलाइन ही अपाइंटमेंट लेकर नजदीकी पासपोर्ट कार्यालय में जाकर वर्तमान पता, जन्म तारीख और पहचान के दस्तावेज का सत्यापन करवाना होगा। इसके बाद पुलिस सत्यापन होने के बाद आपका पासपोर्ट बनकर घर आ जाएगा।

अब तत्काल में ऑनलाइन आवेदन कर आप सात दिन में पासपोर्ट बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको शुल्क कुछ अधिक देना होगा। पासपोर्ट सेवा वेबसाइट पर नए पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते है और पुराना भी रिन्यू करवा सकते है। आवेदन करने से पहले जान लें कि आधार कार्ड, पैनकार्ड, 10वीं की अंकसूची, बैंक पासबुक, लाइसेंस आदि में आपका नाम और जन्म तारीख एक जैसी होना चाहिए।

इस तरह कर सकते हैं आवेदन
    पासपोर्ट सेवा वेबसाइट passportindia.gov.in पर जाएं।
    न्यू यूजर पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन कर यूजर आईडी और पासवर्ड बनाएं।
    पासपोर्ट सेवा की वेबसाइट पर जाकर बनाई गई आईडी से लागइन करें।
    लागइन होने के बाद अप्लाई फार फ्रेश पासपोर्ट या री-इश्यू पासपोर्ट पर क्लिक करें।
    यहां आपको आनलाइन फार्म भरना होगा।
    यहां नया पासपोर्ट, री-इश्यू, सामान्य या तत्काल, 36 पन्ने या 60 पन्ने का चयन अपने हिसाब से करना होगा।
    फिर फार्म में सभी जानकारी, नाम, पिता का नाम, पता आदि अपने दस्तावेज के अनुसार सही भरें।
    ऑनलाइन फीस भरने के बाद शेड्यूल अपाइंटमेंट का चयन करें।
    दस्तावेज सत्यापन के लिए नजदीकी पासपोर्ट कार्यालय का चयन करें।
    अपाइंटमेंट की स्लीप निकालें और मोबाइल पर भी एसएमएस आएगा।
    अपाइंटमेंट की तारीख पर पासपोर्ट कार्यालय पहुंचकर दस्तावेजों का सत्यापन करवाएं।
    पुलिस सत्यापन होने के बाद पासपोर्ट आपके घर पहुंच जाएगा।

निवास का प्रमाण
इसके लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, इनकम टैक्स असेसमेंट ऑर्डर, बिजली का बिल, रेंट एग्रीमेंट, फोटोयुक्त बैंक पासबुक (वर्तमान की तीन माह की इंट्री के साथ), राशन कार्ड का उपयोग किया जा सकता है।

जन्म का प्रमाण
जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैनकार्ड, 10वीं की अंकसूची का उपयोग कर सकते हैं।

पहचान का प्रमाण
पैनकार्ड, आधार कार्ड, लाइसेंस, वोटर आइडी कार्ड दे सकते हैं।

पासपोर्ट बनवाने का खर्च
नया पासपोर्ट बनवाने के लिए 1500 रुपये फीस देनी होती है। इसमें 36 पेज की बुकलेट 10 साल की वैधता के साथ मिलती है। यदि किसी को तत्काल पासपोर्ट बनवाना है, तो इसके लिए 2000 रुपये अतिरिक्त फीस लगती है। नाबालिग बच्चे का पासपोर्ट बनवाने के लिए 1000 रुपये फीस लगेगी।

नाबालिग के पासपोर्ट की वैधता पांच साल रहेगी। नाबालिग का तत्काल पासपोर्ट बनवाने के लिए भी 2000 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। यदि किसी को 60 पेज की बुकलेट चाहिए, तो इसके लिए 3000 रुपये अतिरिक्त देने होंगे।

पुलिस सत्यापन के बाद मिलता है पासपोर्ट
आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आवेदक को नजदीकी पासपोर्ट कार्यालय में दस्तावेज सत्यापन के लिए ऑनलाइन ही अपाइंटमेंट लेना होता है। ऑनलाइन अपाइंटमेंट की तारीख और समय पर पासपोर्ट कार्यालय जाकर सभी वैध दस्तावेज की मूल और फोटोकॉपी दोनों बताने होंगे।

सत्यापन के बाद पुलिस सत्यापन की प्रक्रिया के लिए आवेदन आगे बढ़ जाता है। आवेदक का थाना क्षेत्र से पुलिस सत्यापन होने के बाद 15 दिन में पासपोर्ट घर के पते पर पहुंचा दिया जाता है।

सामान्य और तत्काल की यह प्रक्रिया
पासपोर्ट दो तरह से बनते हैं, तत्काल और सामान्य। तत्काल पासपार्ट बनवाने के लिए पांच तरह के दस्तावेज एक नाम के होने चाहिए। इनमें आप आधार कार्ड, पैनकार्ड, अंकसूची, बैंक पासबुक, लाइसेंस, वोटर आईडी आदि जमा कर सकते हैं। वहीं सामान्य पासपोर्ट में तीन दस्तावेज देने होते हैं। इनमें आधार कार्ड, पैनकार्ड और 10वीं की अंकसूची दे सकते हैं। यदि आपने वर्तमान पता और स्थायी पता दोनों दर्ज किए हैं, तो दोनों के दस्तावेज देने होते हैं। दोनों पतों का सत्यापन होगा।