भारतीय पुरुष हॉकी टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के लिए तैयार

पेरिस ओलंपिक से पहले आस्ट्रेलिया की चुनौती के लिये तैयार भारतीय हॉकी टीम

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के लिए तैयार

सेंथिलकुमार आठवीं वरीयता प्राप्त पार्कर को हराकर जर्मन ओपन के क्वार्टरफाइनल में

पर्थ,
 शानदार फॉर्म में चल रही भारतीय पुरूष हॉकी टीम पेरिस ओलंपिक से पहले अपनी तैयारियों को पुख्ता करने के लिये शनिवार से यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला में उम्दा प्रदर्शन करने के इरादे से उतरेगी। इस श्रृंखला से भारत को पेरिस ओलंपिक से पहले अपनी ताकत और कमजोरियों को आंकने का मौका मिलेगा।

मुख्य कोच क्रेग फुल्टोन ने कहा, ‘‘पेरिस ओलंपिक की तैयारी के लिये यह श्रृंखला बहुत महत्वपूर्ण है। हमें अपनी रणनीतियों को अंतिम रूप देना है और उन पहलुओं का पता करना है जिनमें सुधार की जरूरत है।'' उन्होंने कहा, ‘‘हमारा फोकस अपनी रणनीति पर प्रभावी अमल करके आस्ट्रेलिया की चुनौती का माकूल जवाब देने पर होगा।''

भारत ने आखिरी बाद 2014 में विदेश में टेस्ट श्रृंखला जीती थी। फरवरी में एफआईएच प्रो लीग में शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम आत्मविश्वास से ओतप्रोत है। भारत ने प्रो लीग में भुवनेश्वर में चार में से तीन मैच जीते और राउरकेला में अपराजेय रही। आस्ट्रेलिया के खिलाफ उसे दोनों मैचों में पराजय मिली। दोनों टीमें ओलंपिक में एक ही ग्रुप में है लिहाजा टेस्ट श्रृंखला के जरिये दोनों को एक दूसरे को आंकने का मौका मिलेगा।

कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा, ‘‘हम इस चुनौती के लिये तैयार हैं। हमें पता है कि आस्ट्रेलिया कठिन प्रतिद्वंद्वी है लेकिन हमें अपनी क्षमता और तैयारियों पर भरोसा है। हमारा लक्ष्य सिर्फ इस श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन करना नहीं बल्कि एक ईकाई के रूप में खुद को निखारना भी है।'' भारत और आस्ट्रेलिया के बीच 2013 से अब तक 43 मैच हुए हैं जिनमें से 28 आस्ट्रेलिया ने और आठ भारत ने जीते जबकि सात मैच ड्रॉ रहे। मैच दोपहर दो बजे से शुरू होगा।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के लिए तैयार

पर्थ,
भारतीय पुरुष टीम रोमांचक हॉकी मुकाबले के लिए पूरी तरह तैयार है। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से है। सीरीज का पहला मैच शनिवार को पर्थ में खेला जाएगा। पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भारत की तैयारियों का यह अंतिम पड़ाव है। 7, 10, 12 और 13 अप्रैल को होने वाले अन्य चार मैचों के साथ, प्रशंसक उच्च स्तरीय हॉकी का लुत्फ उठाएंगे।

एफआईएच प्रो लीग 2023-24 में अपने शानदार प्रदर्शन से ताजा, जहां उन्होंने भुवनेश्वर और राउरकेला में अपना दबदबा दिखाया, भारतीय टीम, जिसका नेतृत्व हरमनप्रीत सिंह कर रहे हैं, एक शानदार प्रतिष्ठा के साथ इस श्रृंखला में प्रवेश कर रही है। भुवनेश्वर में चार मैचों में से तीन में जीत हासिल की और राउरकेला में अजेय क्रम बनाए रखते हुए, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उनके प्रदर्शन के स्तर को ऊपर उठाने की उम्मीद जगाई है।

मुख्य कोच क्रेग फल्टन इस दौरे के महत्व को व्यक्त करते हुए कहते हैं, "यह श्रृंखला पेरिस ओलंपिक से पहले हमारी टीम की तैयारियों के लिए महत्वपूर्ण है। हमारा लक्ष्य अपनी रणनीतियों को बेहतर बनाना और सुधार के क्षेत्रों की पहचान करना है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हम शीर्ष पर हैं।"

कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने इसी भावना को व्यक्त करते हुए घोषणा की, "हम आगे आने वाली चुनौती के लिए तैयार हैं। हर मैच हमारे लिए अपना कौशल दिखाने और अपने देश को गौरवान्वित करने का एक अवसर है। हम ऑस्ट्रेलिया द्वारा पेश की जाने वाली कड़ी प्रतिस्पर्धा से अवगत हैं, लेकिन हमें अपनी क्षमताओं और अपनी तैयारियों पर भरोसा है।"

पेरिस ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया को भारत के साथ ग्रुप बी में शामिल किया गया है, इसलिए दांव पहले से कहीं अधिक बढ़ गया है। टेस्ट श्रृंखला दोनों टीमों को पेरिस में होने वाले अंतिम मुकाबले से पहले एक-दूसरे की ताकत और कमजोरियों का आकलन करने के लिए सही मंच प्रदान करती है।

इसके अलावा, भारतीय टीम के लिए इतिहास गवाह है, क्योंकि उनका लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला जीतकर एक दशक के सूखे को खत्म करना है। भारत ने आखिरी टेस्ट सीरीज 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी की धरती पर जीती थी।

एफआईएच डेटा हब के आंकड़ों के मुताबिक, भारत और ऑस्ट्रेलिया 2013 से अब तक हॉकी मैदान पर कुल 43 बार भिड़ चुके हैं। इन मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया 28 बार विजयी हुआ है, जबकि भारत ने 8 मैच जीते। साथ ही 7 मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए। वर्तमान विश्व रैंकिंग में भारत चौथे और ऑस्ट्रेलिया पांचवें स्थान पर है। भारत 6 अप्रैल को सीरीज के शुरुआती मैच में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा।

 

सेंथिलकुमार आठवीं वरीयता प्राप्त पार्कर को हराकर जर्मन ओपन के क्वार्टरफाइनल में

हैम्बर्ग

राष्ट्रीय चैंपियन वेलावन सेंथिलकुमार आठवीं वरीयता प्राप्त इंग्लैंड के जॉर्ज पार्कर पर 3-1 की उलटफेर भरी जीत के साथ जर्मन ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए।

2023 एशियाई व्यक्तिगत रजत पदक विजेता सेंथिलकुमार ने 50,000 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि के पीएसए वर्ल्ड टूर कांस्य इवेंट में दूसरे दौर में उच्च रैंकिंग वाले अंग्रेज पर 61 मिनट में 3-1 (11-5, 11-8, 9-11, 11-9) से प्रभावशाली जीत दर्ज की।

पीएसए टूर वेबसाइट के अनुसार, सेंथिलकुमार ने अच्छी फॉर्म में मैच की शुरुआत की और बढ़त बना ली, अंग्रेज खिलाड़ी को भारतीय की गति के साथ तालमेल बनाए रखने के लिए संघर्ष करना पड़ा और सेंथिलकुमार ने पहला गेम 11-5 से जीत लिया।

पार्कर दूसरे में करीब आ गया, हर बिंदु पर संघर्ष करते हुए, और कुछ पिन-पॉइंट सटीक ड्रॉप बनाए, लेकिन यह भारतीय ही था जिसने पहले दो गेमों में निरंतरता बनाए रखते हुए दो गेम की बढ़त ले ली।

पार्कर ने तीसरे गेम के लिए कोर्ट पर ध्यान केंद्रित किया, और अपनी गुणवत्ता दिखाते हुए भारतीय को खेल के एक और करीबी चरण में धकेल दिया और तीसरा गेम जीत लिया।

अंत में सेंथिलकुमार ने धैर्य बनाए रखा और अपनी 2-1 की बढ़त को जीत में बदल दिया और क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई, जहां उनका सामना नंबर 4 वरीयता प्राप्त इयान योव एनजी से होगा।

इससे पहले, दुनिया में 59वें नंबर के खिलाड़ी सेंथिलकुमार ने पहले दौर में मिस्र के यासिन एल्शफेई को 62 मिनट में 6-11, 7-11, 11-6, 11-3, 11-9 से हराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *