दूसरे प्रदेश के लोग यहां आकर लाभ लेने कर रहे प्रयास, सिस्टम को बेहतर करने की जरुरत – मुख्यमंत्री

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली, इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से कहा कि दूसरे प्रदेश के लोग यहां आकर राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे योजनाओं का लाभ उठाने का प्रयास कर रहे हैं इसलिए सिस्टम को बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है। नरवा का कार्य बेहतर हुआ है इसलिए इस कार्य में क्वालिटी में समझौता नहीं किया जाना चाहिए। कोरर और चारमा क्षेत्र के फेस- वन में हुए कार्य की जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए।
समीक्षा बैठक में अधिकारियों से जल संसाधन विभाग एवं नरवा कार्यक्रम के तहत हो रहे कार्यों की मुख्यमंत्री ने जानकारी ली। उन्होंने नरवा विकास के कार्य कोरर और चारमा क्षेत्र के फेस- वन में हुए कार्य की जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से फारेस्ट, राजस्व और जल संसाधन के सर्वे के आधार पर जल स्तर में वृद्धि की स्थिति पर जानकारी ली। नाला प्रोजेक्ट में साइंटिफिक तरीके से कार्य करे जगलों में हरियाली बढ़ेगी, जल स्तर बढ़ेगा। नरवा का कार्य बेहतर हुआ है क्वालिटी में समझौता नहीं करे। अंतागढ़ क्षेत्र संवेदनशील है इसमें काम करना है। नल जल मिशन में सामग्री में क्वालिटी में समझौता नहीं करें। पंखाजुर में राशन कार्ड की समस्या का निराकरण करें। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि बाहर से आने वालों की जानकारी लेवें। पुलिस और राजस्व के अधिकारी आधार कार्ड या वोटर आईडी देखे ताकि वास्तविक निवासियों को शासन की योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि सिस्टम में सुधार के कारण दूसरे प्रदेश के लोग भी यहां लाभ लेने का प्रयास कर रहे हैं। सिस्टम को बेहतर करने के लिए निरन्तर बेहतर प्रयास करने के प्रयास करते रहने की जरूरत है।
बस्तर में बेहतर कार्य से लोग मुख्य धारा से जुड़े, कर्मचारियों में भय कम हुआ है। लोगों को रोजगारमूलक कार्यों से जोडने के कारण नक्सल गतिविधियों में कमी आई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अधिकारियों से कहा कि आम, जामुन, अमरूद, कटहल, आंवला, सीताफल जैसे फलदार पौधे लगाएं। फलदार वृक्ष से जैव विविधता भी बढ़ाई जा सकती है, इससे लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *