छग कर्मचारी-अधिकारी फेडरेशन का चरणबद्ध आंदोलन आज से

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के प्रांतीय आह्वान पर 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता देय तिथि से स्वीकृत करने व सातवें वेतनमान पर गृह भाड़ा भत्ता दिए जाने को लेकर फेडरेशन के बस्तर संभाग प्रभारी कैलाश चौहान, संयोजक गजेंद्र श्रीवास्तव, जिला संयोजक आरडी तिवारी के नेतृत्व में कर्मचारी भवन में आंदोलन को लेकर बैठक हुई। उन्होंने कहा कि जनवरी 2020 से लंबित 17 प्रतिशत में से 05 प्रतिशत महंगाई भत्ता के आदेश से कर्मचारियों को सरकार ने ठगा है। इसके साथ ही साल 2016 से लागू सातवें वेतनमान में गृह भाड़ा भत्ता भी बढ़ाया जाना था, लेकिन अब भी छठवें वेतनमान के आधार पर ही गृह भाड़ा भत्ता दिया जा रहा है। ऐसे में कर्मचारियों को आर्थिक रूप से नुकसान हो रहा है। जिसे लेकर चरणबद्ध आंदोलन का निर्णय लिया गया है। उन्होने बताया कि 30 मई को जिला स्तर पर जिला संयोजक एवं तहसील स्तर पर तहसील संयोजक के नेतृत्व में मुख्य सचिव छत्तीसगढ़ शासन के नाम हड़ताल का ज्ञापन कलेक्टर, अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार के माध्यम से सौपेंगे।
फेडरेशन के बस्तर संभाग प्रभारी कैलाश चौहान ने बताया कि आंदोलन चार चरणों मे किया जाना है, जिसमे प्रथम चरण 30 मई को जिला ब्लाक व तहसील स्तर पर प्रदर्शन कर हड़ताल का ज्ञापन दिया जाएगा। दूसरा चरण में 29 जून को अवकाश लेकर रायपुर मे महारैली का आयोजन किया गया है। आंदोलन के तीसरे चरण में 25 से 29 जुलाई तक कलम बंद काम बंद हड़ताल किया जाएगा, तत्पश्चात भी यदि शासन ने मांग पूरी नहीं की जाती है तो आंदोलन के चौथे चरण में अनिश्चित कालीन हड़ताल का निर्णय लिया गया है।
उन्होने बताया कि राज्य के कर्मचारियों को 22 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है, वहीं केंद्र केकर्मचारियों को 34 प्रतिशत प्राप्त हो रहा है। राज्य के भीतर भी अखिल भारतीय सेवा •े सदस्यों को केंद्र के सामान महंगाई भत्ता मिल रहा है, एक राज्य के भीतर अलग अलग दर से महंगाई भत्ता दिए जाने की व्यवस्था को लेकर फेडरेशन द्वारा निंदा की गई, फेडरेशन ने कर्मचारी हित में आंदोलन का निर्णय लिया गया है यदि शासन समय रहते कर्मचारियों की मांगों को पूरा नहीं करती है तो हम अनिश्चितकालीन हड़ताल के लिए भी तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *